Monday, January 30, 2023
spot_img

Basant Panchami 2023: मां सरस्वती की पूजा वाले दिन गलती से भी ना करें ये काम, वर्ना रुष्ट हो जायेगी मां

Sarswati Puja 2023: माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को पूरे भारतवर्ष में बसंत पंचमी के त्यौहार के रूप में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की विधिवत पूजा की जाती है। बसंत पंचमी के दिन की हिंदू धर्म में एक अलग ही मान्यता है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक बसंत पंचमी के दिन कला और ज्ञान की देवी मां सरस्वती का प्रादुर्भाव हुआ था। ऐसे में बसंत पंचमी को साल के अबूझ मुहूर्त के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन विधिवत पूजा पाठ कर मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है।

whatsapp

बसंत पंचमी के दिन होने वाले शुभ कामों में मुहूर्त भी नहीं देखा जाता। इस दिन शादी विवाह 6 दिन मुंडन गृह प्रवेश सब काम शुभ माने जाते हैं, लेकिन इस दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है। ऐसे में बसंत पंचमी के दिन अगर आप भी कुछ करते हैं, तो यह जरूर जान लें कि बसंत पंचमी के दिन कुछ ऐसे काम है जो नहीं करनी चाहिए। अन्यथा मां सरस्वती नाराज हो सकती है।

Sarswati Puja 2023

बसंत पंचमी के दिन क्या करना चाहिए

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक बसंत पंचमी का त्योहार पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन सूर्योदय के समय स्नान करने के बाद मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए। इसके बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए। इसके अलावा बसंत पंचमी के साथ ही बसंत ऋतु की भी शुरुआत होती है। इसलिए बसंत पंचमी के दिन पेड़ पौधों की कटाई का काम गलती से भी ना करें।

whatsapp-group

बसंत पंचमी के दिन गलती से भी ना पहने इस रंग के कपड़े

जानकारों के मुताबिक बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती की पूजा का होता है। बता दे मां सरस्वती का सबसे प्रिय रंग पीला माना जाता है, इसलिए इस दिन पीले रंग के ही कपड़े पहनने चाहिए। इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि बसंत पंचमी के दिन काले, लाल या अन्य रंग के कपड़े आपके जीवन पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।

Sarswati Puja 2023

बसंत पंचमी के दिन ना करें वाद विवाद

यह बात तो सभी जानते हैं कि मां सरस्वती वाणी की देवी होती है। ऐसे में वसंत पंचमी के दिन आपको भी अपनी वाणी पर थोड़ा कंट्रोल रखना चाहिए। किसी को अपशब्द कहने या किसी के साथ वाद-विवाद करने से इस दिन जरूर बचे।

इसके अलावा बसंत पंचमी के दिन पूजा-पाठ करके व्रत रखना शुभ होता है। अगर आप व्रत नहीं रखते तो भोजन करते समय इस बात का खास तौर पर ख्याल रखें कि वसंत पंचमी के दिन आप सात्विक भोजन ही करें। मांस मदिरा का सेवन करना वसंत पंचमी के दिन शुभ नहीं माना जाता है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles