Monday, January 30, 2023
spot_img

Shubman Gill: जानिए कितने पढ़े-लिखे है शतकवीर शुभमन गिल, कैसे रहा है उनका रिपोर्ट कार्ड

Shubman Gill Education: भारतीय क्रिकेट टीम के शतकवीर कहे जाने वाले शुभमन गिल ने अपने 21 मैचों के वनडे करियर में अब तक 3 शतक और एक दोहरा शतक लगाकर हर किसी के दिलो-दिमाग पर अपनी गहरी छाप छोड़ दी है। यही वजह है कि उन्हें इंडियन क्रिकेट टीम का शतकवीर कहा जाता है। भारतीय क्रिकेटरों की टीम अगले वर्ल्ड कप मुकाबले के लिए काफी धुरंधर टीम तैयार करने में जुटी हुई है। इसमें शुभमन गिल का नाम भी शामिल हो सकता है।

whatsapp

Shubman Gill

शुभमन गिल की सफलता के पीछे उनके लंबे संघर्ष के साथ-साथ क्रिकेट खेलने की उनकी जीत भी शामिल है। ऐसे में आप शुभमन गिल के क्रिकेट स्कोर कार्ड से तो वाकिफ हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि शुभमन गिल का स्कूल रिपोर्ट कार्ड कैसा है। वह कितने पढ़े लिखे हैं… अगर नहीं तो आइए हम आपको डिटेल में बताते हैं।

Shubman Gill

whatsapp-group

कौन है शुभमन गिल

भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिल्का में हुआ था। शुभमन गिल के पिता का नाम लखविंदर सिंह गिल है। वह पेशे से एक किसान है। उनकी मां का नाम कीरत गिल है, जो एक ग्रहणी है। इसके अलावा उनकी एक बहन भी है, जिसका नाम शहनील गिल है। शुभमन गिल की तरह ही उनकी बहन शहनील गिल भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है और अपनी खूबसूरती का तड़का लगा हर किसी को हैरान भी करती है।

Shubman Gill

कितने पढ़े-लिखे हैं शुभमन गिल (Shubman Gill Education)

शुभमन गिल को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। ऐसे में उनके परिवार वालों ने भी उनके शौक का साथ दिया और उनकी प्रैक्टिस के लिए उनका पूरा परिवार मोहाली शिफ्ट हो गया. लेकिन क्रिकेट प्रैक्टिस के साथ-साथ शुभ मंगल ने अपनी पढ़ाई का साथ कभी नहीं छोड़ा। उन्होंने मोहाली के मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से अपने शुरुआती पढ़ाई की है।

17 साल की उम्र में शुभमन गिल अंडर-19 क्रिकेट की टीम में सेलेक्ट हो गए थे और अंडर-19 विश्व कप 2018 के लिए वह उप-कप्तान भी चुने गए थे, जिसके बाद वह लगातार क्रिकेट की दुनिया में अपने बल्ले का जादू दिखा एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles