बिहार में फार्मासिस्ट के 1539 पदों पर होगी बहाली, यह रही योग्यता और चयन प्रक्रिया संबंधित जानकारी।

बिहार में फार्मासिस्ट के पदों पर नियुक्ति की कवायद शुरू हो गई है। राज्य का स्वास्थ्य विभाग कुल फार्मासिस्ट के 1539 पदों पर बहाली करेगा। विधि विभाग की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद वित्त विभाग से मंजूरी लिया जाएगा इसके बाद नियुक्ति के लिए प्रस्ताव लिया जाएगा। उम्मीदवारों के याह जानकारी देने जा रहे हैं कि सिलेक्शन प्रोसेस किया होगा और कितनी क्वालिफिकेशन चाहिए एवं तन्खवाह कितनी होगी।

Pharmacist recruitment in Bihar

बता दें कि राज्य के अस्पतालों में संसाधनों एवं दवाओं की आपूर्ति मजबूत करने के मकसद से स्वास्थ्य विभाग यह बहाली करेगा। इस दिशा में प्रयास तेज कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग फार्मासिस्ट के 1539 पदों पर नियुक्ति करने जा रहा है। नियुक्ति इंटरव्यू और शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर होना है। प्रिय पतियों के मुताबिक आकार अत्यधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं तो उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनाने के लिए लिखित परीक्षा का भी आयोजन किया जा सकता है।

Pharmacist recruitment in Bihar

बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने विज्ञान सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास किया है और डिप्लोमा इन फार्मेसी के सभी पार्ट में पास हो चुके हैं, वह इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास फार्मेसी काउंसिल में निबंधित होना जरूरी है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। महिला कैंडिडेट्स को वो 35 प्रतिशत जबकि दिव्यांग उम्मीदवारों को 4 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रस्ताव बना है। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में सरकारी नियमावली के तहत छूट प्रदान की जाएगी।

Pharmacist recruitment in Bihar

whatsapp channel

google news

 

कितनी होगी सैलरी 

स्वास्थ्य विभाग में फार्मासिस्ट के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को प्रत्येक महीने 5200 रूपए से लेकर 20 हजार 200 रुपए एवं ग्रेड पे 2800 रुपए दिए जाएंगे। आधार संविदा के तहत फार्मासिस्ट के पदों पर नियुक्ति की जाती है तो हर महीने 20000 रूपए सैलरी दी जा सकती है। मिली जानकारी के अनुसार तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग फार्मेसिस्ट के पदों पर बहाली करेगा।

Share on