Wednesday, February 8, 2023
spot_img

बड़ी खबर: क्या मार्च के बाद बंद होंगे 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट? RBI ने दी पूरी जानकारी

8 नवंबर 2016 का दिन कोई कैसे भूल सकता है। इस दिन भारत में 500 और 1000 के नोट आधी रात से बैन हो गए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने 8 नवंबर 2016 को 1000 और 500 के नोट के चलन को बंद कर दिया था। अब उसी से जुड़ी एक खबर है अगर आपके पास ज्यादा संख्या में ₹100 के पुराने नोट पड़े हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। मार्च या अप्रैल से भारतीय रिजर्व बैंक ₹100 के पुराने नोटों को वापस लेने की योजना बना रहा है। इसके अलावा ₹5 और ₹10 की जो पुरानी करेंसी बाजार में है उसे भी आरबीआई वापस ले लेगा। हालांकि इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से आधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया है।

whatsapp

Money Control की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने यह बात District लेवल सिक्योरिटी कमेटी की मीटिंग में कही है। दरअसल ₹5, ₹10 और ₹100 के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सरकुलेशन में आ चुके हैं ऐसे में अगर पुराने पुराने नोटों को बंद किया जाए तो लोगों को परेशानी नहीं होगी।

आम जनता को नहीं होगी परेशानी

आपको नोटबंदी तो याद होगा नोटबंदी के समय लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था कई लोग अपने पैसे के लिए दिन से लेकर रात तक लाइन में खड़े रहते थे तब जाकर उन्हें नए नोट मिले। लेकिन इस बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यह सुनिश्चित करेगा कि जितने पुराने नोट सरकुलेशन में है उतने ही नए नोट मार्केट में आ जाए जिससे लोगों को कोई परेशानी ना हो। कहा जा रहा है कि इस सीरीज को अचानक बंद नहीं किया जाएगा हालांकि आरबीआई इस योजना पर काम कर रही है।

क्या कहा था रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने

साल 2019 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जब ₹100 के नोट जारी किए तो तभी साफ कर दिया था कि पहले जारी किए गए सभी ₹100 के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे। 8 नवंबर 2016 को नोट बंदी के बाद ₹2000 के अलावा ₹200 के नोट जारी किए गए थे।

whatsapp-group

फेक करंसी पर लगेगी लगाम

ऐसा पहली बार नहीं है कि आरबीआई नए नोट जारी कर के पुराने नोट वापस ले रही है। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया समय-समय पर पुराने नोटों को वापस लेता और नए नोट जारी करता है। माना जाता है कि यह कदम आरबीआई फेक करेंसी पर लगाम लगाने के लिए उठाती है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles