Tuesday, February 7, 2023
spot_img

किसान ने लगाया गज़ब जुगाड़, मात्र 5 हजार मे बिजली पैदा करने वाली बनाई वॉटरमिल,वीवीएस लक्ष्मण बोले …

अपने एक जुगाड़ की वजह से कर्नाटक का एक किसान सोशल मीडिया पर छाया हुआ है. इसका कर्नाटक है किसान ने बिजली पैदा करने के लिए एक जुगाड़ से वाटरमिल तैयार की है. जिसकी तारीफ पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने सोशल मीडिया के जरिए की है. Sidappa नाम के एक किसान ने प्लास्टिक और लकड़ी की मदद से एक टिकाऊ वाटरमिल तैयार की है. जिससे नहर में पानी बहने पर 150 वाट बिजली पैदा की जा सकती है.

whatsapp

NDTV की एक रिपोर्ट के मुताबिक दरअसल, हुबली इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड ने बिजली की आपूर्ति के लिए Sidappa को मना कर दिया. तब उसने बिजली के लिए जुगाड़ से वाटरमिल को बनाना शुरू किया. कर्नाटक के इस किसान की जुगाड़ से बनी बिजली तैयार करने की वाटरमिल इतनी फेमस हुई कि इसने पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण का ध्यान अपनी ओर खींच लिया. जिन्होंने खुद इस वाटर मिल की तस्वीर अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए लोगों से साझा की.

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने वाटरमिल की तस्वीर शेयर की उन्होंने Sidappa की तारीफ करते हुआ लिखा “अतुल्य- ग्रामीण कर्नाटक के एक किसान, सिद्दप्पा ने बिजली बनाने के लिए एक पानी की चक्की डिजाइन की है और इसे अपने घर के पास नहर में संचालित करते हैं. उन्होंने महज 5 हजार रु में इस वॉटरमिल को तैयार किया है. नहर में पानी बहने पर इस वॉटर मिल से 150 वाट बिजली मिलती है ”.

सोशल मीडिया पर लोग भी सिदप्पा के इस काम की तारीफ कर रहे हैं. लेकिन इसमें सबसे बड़ी बाधा यह है कि नहर में साल में केवल कुछ महीनों के लिए ही पानी रहता है. अगर नाहर के माध्यम से पाने की नियमित आपूर्ति होती है, तो यह वाटरमिल पूरे गांव के लिए बिजली पैदा कर सकता है. Sidappa ने यह साबित कर दिया कि पर्याप्त संसाधन ना होने के बावजूद कोई बड़ा बदलाव लाया जा सकता है

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles