Thursday, February 2, 2023
spot_img

यह कोई यूरोप की जगह नहीं बल्कि अपने देश का एक पार्क है, सुंदरता देख नहीं हटेगी आपकी नज़र, देखे तस्वीरों मे !

केरल में हाल ही में एक ऐसा पार्क बनाया गया है, जो बिल्कुल घरों के बीच में है. इस पार्क में गाड़ियों के चलने पर मनाही है लेकिन लोग यहां पैदल चल सकते हैं. इस पार्क को इतना सुंदर बनाया गया है कि आपकी भी नजरें ठहर जाएंगी. मतलब कभी-कभी इंसान ऐसी चीजें बना देता है कि वो बनने के बाद खुद भी उस पर यकीन नहीं कर पाता.

whatsapp

ये पार्क पारंपरिक घरों के बीच आधुनिक निर्माण का एक बेहतरीन नमूना है. इन तस्वीरों को देखने से ही ऐसा लग रहा है कि ये हिंदुस्तान नहीं बल्कि हम यूरोप के किसी देश में आ गए हैं. केरल के टूरिज्म मिनिस्टर ने इस पार्क का उद्घाटन किया. जिसके बाद से इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं.

वागभटानंद पार्क’

यह पार्क केरल के कोझिकोड जिले के वडाकारा के पास काराकड गांव में स्थित है. इस पार्क में पक्की सड़कें हैं, डिजाइन वाली लाइट्स, बेहतरीन इमारतें, ओपनस्टेज, ओपन जिम, बैडमिंटन कोर्ट, चिल्ड्रन पार्क और उसके बगल में फूलों की क्यारियां. इस पार्क में बुजुर्गों और दिव्यांगों का भी खास ख्याल रखा गया है इस पार्क के रास्तों में टैक्टिकल लाइट लगाई गई है ताकि बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों को भी किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो.

केरल के पर्यटन मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन का कहना है कि इस पार्क से गांव की तस्वीर बदल जाएगी. पार्क बनाने का सपना वहां के स्थानीय लोगों के सहयोग के बिना पूरा होना असंभव था. वह पार्क सबसे पहले स्थानीय लोगों के लिए है. माना जा रहा है कि इस मनमोहक पार्क को देखने के लिए सिर्फ देश ही नहीं विदेशों से भी लोग आएंगे और इस Park की बदौलत वहां के स्थानीय लोगों की आर्थिक और सामाजिक स्थिति भी सुधरेगी.

whatsapp-group

आपको बता दें कि काराकड गांव का यह पहला पार्क नहीं बल्कि इससे पहले भी वहां एक और पार्क था लेकिन उस Park की स्थिति बहुत ही खराब हो चुकी थी. जब प्रशासन और सरकार ने नया पार्क बनाने की योजना बनाई तो स्थानीय लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. पार्क बनने के समय वहां के लोगों ने अपना पर्याप्त समय दिया जिसके जिससे यह पाक बेहद खूबसूरत बनकर तैयार हुआ.

पार्क को बनाने में लगा खर्च

इस पार्क का नाम वहां के एक सामाजिक कार्यकर्ता के नाम पर रखा गया. इस पार्क को बनाने में करीब 280 करोड़ रुपए की लागत आई. पार्क की तस्वीरें जब सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो लोगों में इसे देखने की इच्छा ललक उठी.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles