Sunday, January 29, 2023
spot_img

‘वैक्सीन किंग’ अदार पूनावाला के पिता बेचेते थे घोड़े, आज हैं देश के छठे अमीर, 100 एकड़ में फैला है सीरम इंस्टीट्यूट

भारत में वैक्सीन टीकाकरण को केंद्र सरकार द्वारा हरी झंडी मिल चुकी है. भारत में Covieshield और भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई है. आपको बता दें कि सिरम इंस्टीट्यूट के CEO आदर पूनावाला आजकल सुर्खियों में है. गुरुवार को ही उन्होंने अपना 40 वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया. जिसके तस्वीरें उनकी पत्नी नताशा पूनावाला ने इमोशनल पोस्ट के जरिए सोशल मीडिया पर साझा की है. आपको बता दें कि आदर पूनावाला के पिता सायसर पूनावाला को भारत के वैक्सीन किंग के रूप में पहचाना जाता है. वही आदर पूनावाला को वैक्सीन प्रिंस के नाम से जाना जाता है.

whatsapp

100 एकड़ में फैली है सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारतीय बायोटेक कंपनी है इसका मुख्यालय महाराष्ट्र के पुणे में स्थित है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कंपनी करीब 100 एकड़ में फैली है तो वहीं यह कंपनी पोलियो, टेटनस, हेपेटाइटिस रोग के वैक्सीन बनाती हैं. अदर पूनावाला के पिता साइरस पूनावाला की जर्नी बहुत ही संघर्ष से बीती है. इसलिए आदर को जानने से पहले उनके पिता साइरस के बारे में हर किसी को जानना चाहिए.

घोड़े बेचा करते थे Cyrus Poonawala

Cyrus Poonawalla पुणे के एक जमींदार पारसी परिवार से ताल्लुक रखते हैं. जब इनके घर का बंटवारा हुआ तो इन्हें 40 एकड़ की जमीन मिली थी. जिस पर इन्होंने घोड़े पालने और उसकी Breeding का काम करना शुरू किया.

इरादे बुलंद और नियत साफ हो तो जरूर मिलेगी सफलता

कहा जाता है कि साफ नियत और इरादे बुलंद हो तो सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी. ऐसा ही कुछ Cyrus Poonawalla के साथ भी हुआ. Cyrus पूनावाला एक सरकारी संस्थान को घोड़े सप्लाई करने का काम शुरू किया था. उस संस्थान में घोड़े के सिरम से वैक्सीन बनाए जाते थे जिसका प्रयोग टेटनस रोग से बचने के लिए होता था और इसी दौरान साइरस पूनावाला के दिमाग में यह बात आई. जब यह लोग हमारे ही सप्लाई घोड़ों से वैक्सीन बनाते हैं तो क्यों ना हम ही लोग वैक्सीन बनाने का काम शुरू कर दे.

whatsapp-group

सीरम इंस्टीट्यूट बनाने का ख्याल आया

इसके बाद साइरस पूनावाला के दिमाग में सीरम इंस्टिट्यूट बनाने का विचार आया और उन्होंने वैक्सीन बनाने का काम स्टार्ट कर दिया. देखते ही देखते उनकी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट भारत की सबसे बड़ी वैक्सीन कंपनी बन गए. उन्हें वैक्सीन किंग के नाम से जाना जाने लगा. 79 साल के साइरस को 2005 में पदम श्री से सम्मानित किया गया था. आपको बता दें कि फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक आज Cyrus Poonawala भारत देश के सबसे अमीरों की लिस्ट में छठे नंबर पर है.

कंपनी का प्रॉफिट 800 मिलीयन डॉलर से ज्यादा

आपको बता दें कि अदार पूनावाला ने लंदन की वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया और साल 2001 में पढ़ाई पूरी करने के बाद वह सीरम के सेल टीम से जुड़ गए थे और इसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी के विस्तार के लिए बहुत काम किया. साल 2011 में अदार पूनावाला कंपनी के सीईओ बनाए गए उनकी पत्नी नताशा भी उनके बिजनेस में मदद करती है. आपको बता दें कि आज इस कंपनी का मुनाफा 800 मिलियन डॉलर से ज्यादा है.

विजय माल्या की पार्टी में हुई थी नताशा से मुलाकात

सिरम इंस्टीट्यूट के सीईओ Adar Poonawalla और नताशा की मुलाकात विजय माल्या की पार्टी में हुई थी लेकिन इन दोनों की दोस्ती लंदन में हुए दरअसल दोनों ही वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे दोनों में पहले दोस्ती फिर प्यार उसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया आपको बता दें कि Adar Poonawalla और नताशा ने साल 2006 में शादी कर ली और आज इस दंपति के दो बच्चे हैं.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles