Monday, February 6, 2023
spot_img

मैट्रिक परीक्षा में नकल करने वाले हो जाए सावधान, पकड़ाए तो हमेशा के लिए लगेगा प्रतिबंध

17 फरवरी से बिहार में दसवीं का बोर्ड परीक्षा होना है ऐसे में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने फैसला लिया है कि कोई भी परीक्षार्थी अगर कदाचार के आरोप में पकड़ा जाता है तो उसे परीक्षा से तो निष्कासित किया ही जाएगा लेकिन वह आगे की किसी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएगा. आपको बता दें कि परीक्षा का निष्कासन आदेश केंद्र अधीक्षक द्वारा जारी किया जाएगा कदाचार करते हुए पकड़े गए परीक्षार्थियों के निष्कासन की सूचना मोबाइल ऐप के माध्यम से परीक्षा समिति को भेजी जाएगी. परीक्षा की उत्तर पुस्तिका तथा उपस्थिति पत्र पर ही निष्कासित लिखा जाएगा.

whatsapp

जिलाधिकारी की अनुशंसा पर रद्द की जा सकती है परीक्षा

कदाचार से मुक्ति के लिए इस बार मैट्रिक की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा समिति ने फैसला लिया है कि इस बार परीक्षार्थी जूते और मोजे पहन के नहीं आएंगे. परीक्षा समिति की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि परीक्षा केंद्र पर आने से पहले अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि पैरों में जूते और मोजे ना हो. निर्देशों के अनुसार किसी परीक्षा केंद्र पर व्यापक पैमाने पर कदाचार की शिकायत मिलने पर जिला शिक्षा अधिकारी जिला अधिकारी से अनुशंसा मिलने पर उस केंद्र की परीक्षा रद्द कर सकते हैं. जिला एवं सत्र न्यायधीश भी परीक्षा रद्द करने की अनुशंसा कर सकते हैं.

सफेद पैकेट में रखी जाएगी प्रथम पाली की उत्तर पुस्तिकाएं

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अनुसार पहली परीक्षा 17 फरवरी 2021 को आयोजित की जाएगी और अंतिम परीक्षा 24 फरवरी 2021 को आयोजित की जाएगी. प्रथम पाली में उपयोग की जाने वाली उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा के बाद सफेद पैकेट में रखा जाएगा जबकि दूसरी पाली की पुस्तिकाओं को लाल रंग के पैकेट में रखा जाना है. आपको बता दें कि उत्तर पुस्तिका के पैकेट पर परीक्षा केंद्र का नाम, विषय कोड, रोल कोड, केंद्र का कोड, परीक्षा की तिथि आधी अंकित की जाएगी.

परीक्षा केंद्रों पर कोरोना Guideline होगा पालन

जैसा कि आप जानते ही हैं पूरे देश में कोरोनावायरस से बचाव को लेकर टीकाकरण का दौर चल रहा है. इस बीच बिहार में कक्षा दसवीं की परीक्षा होनी है. बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर कोरोना Guideline के नियमों का पालन करने का निर्देश दिया. आपको बता दें कि एक बेंच पर 2 छात्र ही बैठ सकते हैं बेंच के बीच की दूरी का ध्यान रखा जाएगा। परीक्षा केंद्र पहुंचने से पहले छात्रों को मास्क का प्रयोग करना होगा। परीक्षा केंद्रों पर जगह-जगह सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी.

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles