Wednesday, February 8, 2023
spot_img

भारतीय महिलाएं का मांग में सिंदूर भरने के पीछे ये है राज? जानिए सिंदूर भरने का क्या है सही तरीका!

हिंदू धर्म में शादीशुदा स्त्री मांग में सिंदूर लगाना अपना स्वभाव मानती है कहा जाता है कि यह पति की लंबी उम्र का प्रतीक भी होता है। मांग में सिंदूर सुहागिनी स्त्रियों का प्रतीक माना जाता है ताकि साथ ही मंगलदाई भी माना जाता है। इससे इनके रूप में भी निखार आ जाता है। मांग में सिंदूर सजाना एक वैवाहिक संस्कार भी है। हिंदू देवियों की पूजा में भी सिंदूर का इस्तेमाल किया जाता है बिना सिंदूर की पूजा अधूरी मानी जाती है।

whatsapp

हिंदू रीति रिवाजों में शादी के वक्त पति पत्नी की मांग में सिंदूर भरता है। इसके बाद शादीशुदा महिला हमेशा मांग में सिंदूर लगाती है। भारतीय परंपरा के अनुसार जो महिला मांग में सिंदूर भरती है उसे सुहागन माना जाता है। सोलह सिंगार में से एक सिंदूर लगाने की प्रथा आज की नहीं बल्कि सदियों से चली आ रही है। आज हम सिंदूर से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस वजह से भारतीय महिलाएं मांग में लगाती है सिंदूर

• शास्त्रों की माने तो मांग में सिंदूर लगाने से माता लक्ष्मी का घर प्रवास करने और भाग का संकेत दर्शाता है। सिंदूर अच्छे भाग्य और अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक माना गया है।

• सिंदूर के रंग लाल होता है। सिंदूर लगाने वाली महिलाओं को देवी पार्वती अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद देती हैं। शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि उन महिलाओं के पति की रक्षा स्वयं माता पार्वती जी करती है।

whatsapp-group

• जब किसी महिला के नई-नई शादी होती है तो अक्सर देखा जाता है कि वह हल्दी वाला सिंदूर लगाती है। यह सिंदूर बहुत ही शुभ माना गया है कहा जाता है कि इससे एकाग्रता बढ़ती है और मन शांत रहता है और इससे कई प्रकार के रोग और दोष दूर हो जाते हैं।

• अगर सिंदूर को साइंटिफिक दृष्टि से देखा जाए तो सिंदूर लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। सिंदूर में मौजूद तत्व इस स्थान से शरीर में मौजूद वैद्युतिक ऊर्जा को कंट्रोल करता है। जिससे कई बीमारियां दूर रहता है कहा जाता है कि सिंदूर में पारा मौजूद होता है जो झुर्रियों जैसी समस्याओं से बचाता है।

सिंदूर लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

• शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि कभी भी महिलाओं को किसी और के सामने सिंदूर नहीं लगाना चाहिए इससे प्यार में कमी आती है और पति को नजर भी लग जाती है।

• किसी दूसरे का सिंदूर कभी नहीं यूज़ करना चाहिए ना ही अपना सिंदूर किसी को देना चाहिए।

• कहा जाता है कि सिंदूर टेढ़ा मेढ़ा नहीं लगाना चाहिए इससे हमेशा नाक की सीध में ही लगाना चाहिए।

• अगर सिंदूर जमीन पर गिर जाए तो उसे मांगने नहीं लगाना चाहिए इसे अपशकुन माना जाता है।

आजकल फैशन के दौर में कई ऐसे महिलाएं हैं जो कि अपने सिंदूर को छुपा कर रखती है लेकिन यह सही नहीं माना जाता। शास्त्रों के अनुसार सिंदूर दिखाई देना ही अच्छा है सिंदूर छुपाने से पति के मान सम्मान को हानि पहुंचने की संभावना बनी रहती है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles