Wednesday, February 1, 2023
spot_img

ये है रूसी राष्ट्रपति पुतिन का आलीशान सीक्रेट महल, यहाँ तक पहुंच पाना है नामुमकिन!

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर राजनीतिक विरोधी और हाल ही में जहरखुरानी के शिकार हुए Alexei Navalny ने दावा किया कि उनके पास 100 अरब का महल है. इस महल में ऐसो आराम की सारी चीजें हैं. यहां तक कि इसमें पोल डांस के भी इंतजाम है. आपको बता दें कि उनके विरोधी Alexei Navalny ने जिस महल पर दावा किया है वह काफी समय से रहस्यों के साए में है.

whatsapp

ड्रोन ने चुपके से बनाई वीडियो

मंगलवार को यूट्यूब पर एक Video अपलोड किया गया. इसमें पुतिन के गुप्त आलीशान महल के बारे में बताने का दावा किया है. इस वीडियो को शेयर होने के बाद सोशल मीडिया पर अब तक 54 मिलीयन व्यूज मिले हैं. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक आलीशान मेंशन दिखता है यहां दो हेलीपैड है, एक मूर्तियों से सजा हुआ विशाल गार्डन है और भी बहुत कुछ है. कहा जा रहा है कि इस आलीशान खूबसूरत महल को बनाने में लगभग 1.4 बिलियन डॉलर से अधिक पैसे खर्च हुए.

वैसे आपको बता दें कि इस महल का रहस्य बहुत पुराना है. इससे पहले भी कई बार अटकलें लगती रही कि यह राष्ट्रपति पुतिन की ही प्रॉपर्टी है. यह समुद्र किनारे लगभग 170 एकड़ में फैला आलीशान महल है. इस वीडियो को साझा करने वाले ने बताया है कि यह महल पुतिन का है लेकिन सरकार ने इन सब आरोपों को खारिज कर दिया. लेकिन यह नहीं बताया गया कि इतनी लंबी चौड़ी प्रॉपर्टी आखिर है किसकी.

हवा पानी या सड़क मार्ग से नहीं पहुंचा जा सकता

Alexei Navalny के दावों में कितनी सच्चाई है यह तो पता नहीं लेकिन यह महल वाकई में काफी आलीशान है. आपको बता दें कि यह महल समुद्र तट किनारे बना हुआ है और नो फ्लाई जोन में आता है. यानी यहां पर कोई हवाई जहाज उड़ान नहीं भर सकता. आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि इस पैलेस तक पहुंचने के लिए कोई रोड ट्रांसपोर्ट भी नहीं है, ना ही समुद्र या फिर हवाई यात्रा से जा सकता है. इस पैलेस पर केवल वही पहुंच सकता है जिसकी यह वाकई में प्रॉपर्टी है.

whatsapp-group

क्या है महल के बाहर-भीतर

इस महल के बारे में कहा जाता है कि यह महल और आसपास की जमीन मिलाकर पूरे रूस की सबसे विशाल निजी संपत्ति है. FBK के मुताबिक यह महल लगभग 1,90,000 स्क्वायर फीट में फैला है. यहां एक अंडर ग्राउंड हॉकी का मैदान है, चर्च है, कई विशाल बगीचे हैं, जिनमें से एक में केवल मूर्तियां सजी हुई है, हेलीपैड है, इसके अलावा 260 फुट ब्रिज भी है जिसे पार करने पर लगभग 27,000 स्क्वायर फीट में गेस्ट हाउस बना हुआ है.

खुफिया ढंग से बनाई गई वीडियो

आपको बता दें कि यह महल समुद्री तट के किनारे हैं और नो फ्लाई जोन में आता है. लेकिन इसकी वीडियो खुफिया तरीके से ड्रोन से बनाई गई. इंसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए एनजीओ के सदस्य पहले वोट के जरिए ब्लैक सी के तट पर पहुंचे और एक ड्रोन उड़ाया जो प्रॉपर्टी का वीडियो बना सके. इस महल की तस्वीरें और वीडियो चुपके से निकालने में सफलता पाई. इस महल के अंदर 11 बेडरूम हैं, एक प्राइवेट थिएटर है, साथ में लास वेगास स्टाइल का एक कैसिनो भी है, कई लिविंग और डायनिंग एरिया है. इसके साथ कई अत्याधुनिक जिम है, एक काफी बड़ा कॉकटेल लाउंज है जहां मेहमानों के साथ मेजबान भी पेय का आनंद ले सके.

कौन है इस महल का असली मालिक

कथित तौर पर इस महल को पुतिन का महल कहा जाता है लेकिन इसके बारे में कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि यह महल रूस के राष्ट्रपति पुतिन का ही है. साल 2010 में रूसी बिजनेसमैन Sergei Kolesnikov ने तत्कालीन राष्ट्रपति मेदवेदेव को एक पत्र लिखा था. पत्र में दावा किया गया था कि यह महल पुतिन का है. जिसे उनके किसी मित्र ने बनाया था साल 2014 में रॉयटर्स के खुलासे में इस बात से मिलते-जुलते सबूत पाए थे. लेकिन उसका कोई पक्का सबूत नहीं मिल सका कि यह महल Vladimir Putin का ही है. आपको बता दें कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन जहां रह रहे हैं वह मास्को का केंद्र है l. यह सारी जगह बेहद कड़ी सुरक्षा के बावजूद भी 21 मोटे दीवारों से घिरी हुई है.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles