पहली सिगरेट कब पी? जब IAS इंटरव्यू में पूछा ये अजीब सवाल- टॉपर ने दिया ये जवाब!

UPSC की परीक्षा में लाखों लोग भाग लेते हैं। पहले प्रीलिम्स आता है और फिर मुख्य परीक्षा देने का समय. इन दोनों स्टॉप को क्लियर करने के बाद, उम्मीदवार अंत में साक्षात्कार के बिंदु तक पहुंचते हैं. उस समय पूछे गए सवालों का जवाब देना आसान नहीं है. यह पता नहीं है कि कौन सा सवाल कब सामने आया. प्राप्त जानकारी के अनुसार, 2017 में 568 रैंक के साथ अपनी जगह बनाने वाले विकास मीणा से इंटरव्यू के दौरान बहुत कुछ पूछा गया.

इंटरव्यू के दौरान विकास मीणा से गया कि अगर 10 वीं और 12 वीं में इतने अच्छे नंबर हैं, तो आपको नहीं लगता कि आपका बचपन खो गया है. आपके माता-पिता, आपके बच्चे नहीं हैं, लेकिन एक पौधे को उठा रहा है. इस सवाल पर, विकास ने जवाब दिया कि मैंने अपना बचपन नहीं खोया है, इससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला है.

इंटरव्यू के दौरान उनसे कुछ और सवाल किए गए अधिकारी ने जब विकास से पूछा कि उन्होंने पहले सिगरेट कब पी थी?इस पर विकास ने जवाब देते हुए कहा कि ‘सर मैंने सिगरेट कभी नहीं पी है’ यह जवाब सुनकर अधिकारी हंस पड़े.

इंटरव्यू के दौरान अधिकारी ने विकास से पूछा कि आप शुरू से ही एक प्रतिभाशाली छात्र रहे हैं इसके लिए आपने जो कीमत अदा की है उसके बारे में बताएं! क्या आपने अपनी बचपन को पूरी तरह से जिया है? विकास मीणा ने इस प्रश्न का जवाब बड़े ही शांत तरीके से देते हुए कहा- ‘मुझे नहीं लगता कि मैंने अपना बचपन खोया है. बचपन में मैंने जो भी खेल-कूद, एक्टिविटीज की है. वह आज भी मेरे साथ है मुझे लगता है मैं आज भी अपने बचपन को जी रहा हूं.

whatsapp channel

google news

 

इंटरव्यू के दौरान उनसे पूछा गया कि क्या आप डायरी लिखते हैं? और Blog किसे कहते हैं?
इस पर विकास मीणा ने जवाब देते हुए कहा कि ब्लॉग में किसी भी पार्टीकूलर विषय पर लिखा जाता है. इसमें डिजिटल मीडिया का उपयोग किया जाता है.उन्होंने पूछा क्या आपका ब्लॉग है?
इस पर विकास मीणा ने जवाब देते हुए मना कर दिया

Share on

Leave a Comment