Wednesday, February 1, 2023
spot_img

14 करोड़ से भी ज्यादा है इस कबूतर की कीमत, सुरक्षा के लिए है पर्सनल बॉडीगार्ड

आपने बहुत ऐसी चीजें देखी होंगी जिनकी कीमत करोड़ों में है. लेकिन क्या आपने कभी किसी कबूतर के बारे में सुना है कि उसकी कीमत हजारों-लाखों नहीं बल्कि करोड़ों में होगी. वह भी 1-2 नहीं बल्कि 14 करोड़ से भी ज्यादा. यकीनन आप जानना चाहेंगे कि आखिर उस कबूतर में ऐसा क्या खास है. तो आइए हम आपको बताते हैं. हाल ही में एक रेसिंग कबूतर को दुनिया का सबसे महंगा कबूतर होने का तमगा मिला है. सोशल मीडिया पर भी इस अनोखे कबूतर के खूब चर्चे हो रहे हैं.

whatsapp

हम बात कर रहे हैं उत्तर कोरिया के किम के चौंकिए मत हम उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की नहीं बल्कि एक मादा कबूतर जिसका नाम न्यूकेम है उस कबूतर की उम्र 2 साल है इस कबूतर ने 5 दिनों के अंदर फिर से एक बार दुनिया का सबसे महंगा कबूतर होने का खिताब हासिल किया है इस कबूतर को एक अज्ञात चीनी खरीदार ने 14 करोड़ से ज्यादा रुपए की कीमत पर खरीद कर विश्व रिकॉर्ड बनाया.

कबूतर की नीलामी करवाने वाले कबूतर पैराडाइज (PIPA) ने इसके बारे में जानकारी दी. PIPA के अनुसार,  2 साल के न्यू किम ने ‘अर्मांडो’ नाम के बेल्जियन कबूतर की बिक्री के रिकॉर्ड को तोड़ा है, जिसे 2019 में करीब 11 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. हालांकि बोली शुरू होने के कुछ ही दिनों में किसी ने न्यू किम का दाम 11.9 करोड़ रुपये लगाया दिया था, जिसके बाद ही यह दुनिया का अब तक का सबसे महंगा कबूतर बना गया था. हालांकि न्यू किम की शुरुआती कीमत मात्र 200 यूरो थी. पीआईपीए के अध्यक्ष निकोलस गिसेलब्रेच ने बताया, “मुझे विश्वास है कि यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है, ऐसी कीमत पर कभी किसी कबूतर की बिक्री नहीं हुई है.”

यह बोली बेल्जियम के एंटवर्प की एक फेमस प्रसिद्ध कबूतर पालक कंपनी Hock Wan Day ने अपने रेसिंग कबूतरों के पूरे कलेक्शन को बेचने के लिए बोली लगवाई थी. वे कबूतरों के लिए कई नेशनल टाइटल जीत चुके हैं और उनके कबूतरों ने भी नेशनल लेवल पर अवार्ड पाए लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि Show की स्टार New Kim को दुनिया का सबसे महंगा कबूतर होने का रिकॉर्ड तोड़ देगी. इतनी ऊंची कीमत के कारण न्यू कि उनकी सुरक्षा एक कंपनी से कराई जा रही है ताकि जब तक या अपने नए मालिक के पास नहीं चला जाता तब तक उसे कोई नुकसान ना हो.

whatsapp-group

बेल्जियम में है नीलामी में भाग लेने वाले 20 हजार से ज्यादा कबूतर

PIPA के अध्यक्ष Nicholas Giselbrecht ने बताया कि मुझे नहीं लगता था कि हम उस राशि तक पहुंच सकते हैं. मुझे विश्वास है कि यह एक विश्व रिकॉर्ड है ऐसी कीमत पर कभी किसी कबूतर की आधिकारिक बिक्री नहीं हुई. नीलामी में संभावित चैंपियन और जाने-माने विजेताओं के लिए सही कीमतें नहीं आ रही थी. इसको लेकर माना जा रहा था कि कीमतों में गिरावट दिखेगी, लेकिन यह अनुमान गलत साबित हुआ. आपको बता दें कि बेल्जियम में अकेले ही वे 20,000 कबूतर है. जो बड़ी प्रतियोगिता में भाग लेते हैं.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles