Monday, January 30, 2023
spot_img

तेजस एक्सप्रेस की सुविधाएं नहीं है किसी फ्लाइट से कम, स्‍लीपर कोच के सामने फेल हैं AC डिब्‍बे, देखें

तेजस एक्स्प्रेस की मुख्य बातें

whatsapp
  • हाईटेक सुविधाओं से लैस होगी यह ट्रेन
  • यात्री 24 घंटे सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगे
  • ट्रेन में क्या हो रहा है सब अधिकारी और गार्ड देख सकते हैं
  • सीट पर बैठे-बैठे पता चल जाएगा कि टॉयलेट में कोई है या नहीं

पिछले कुछ समय से केंद्र सरकार भारतीय रेलवे को हाईटेक बनाने की कोशिश कर रही है। इसके साथ ही भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए तमाम तरह की कोशिशें कर रही है। इसी क्रम में एक नाम जुड़ गया है तेजस एक्सप्रेस का इस ट्रेन में फ्लाइट से कम सुविधाएं नहीं हैं।

तेजस एक्सप्रेस में अब चेयर कार के बजाय स्लीपर डिब्बों को चलाया जाएगा। यह कहने के लिए ही स्लीपर डब्बा होगा। इन डिब्बों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इस तरह के स्लीपर कोच का पहला रेल आनंद विहार टर्मिनल अगरतला तेजस एक्सप्रेस स्पेशल में लगाया जा रहा है। इस ट्रेन को आज ही आनंद विहार टर्मिनल से हरी झंडी दिखाई जा रही है।

यह ट्रेन कई हाईटेक सुविधाओं से लैस होगा। इसमें नाइट विजन के कैमरे लगाए गए हैं। स्लीपर कोच में यात्री 24 घंटे CCTV की निगरानी में रहेंगे। वहीं इसमें नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर लगाया गया है जिससे ट्रेन में चल रही हर गतिविधि की नजर ट्रेन के गार्ड और अन्य अधिकारियों को होगी।

whatsapp-group

बायो वेक्यूम टॉयलेट सिस्टम लगाया गया है

रेलवे में लोगों को सबसे बड़ी समस्या शौचालय को लेकर होती है। स्लीपर कोच में शौचालय की गंदगी लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या बनकर निकली है हालांकि कुछ समय से इस पर काम किया जा रहा है। लेकिन तेजस में इसके लिए खास सुविधा दी गई है। इसमें बायो वेक्यूम टॉयलेट सिस्टम लगाया गया है जिससे पानी का इस्तेमाल कम होता है और फ्लशिंग सिस्टम बेहतर रहता है। इसमें और भी कई खास सुविधा है कि इसमें यात्री को सीट पर बैठे-बैठे ही पता चल जाएगा कि शौचालय में कोई है या नहीं। यह पूरी तरह हाईटेक सुविधाओं से लैस होगी इनकी खिड़कियों पर रोलर ब्लाइंड लगाया गया है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles