Monday, February 6, 2023
spot_img

सड़क पर भीख मांगने वाले जयावेल की ऐसे बदली किस्मत, मिल गया कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन

इसे लगन कहें या किस्मत कि सड़कों पर भीख मांगने वाला एक लड़का आज कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा पास करके वहां का छात्र बन गया है। यह कहानी है चेन्नई निवासी जयावेल की जिसे अब प्रतिष्ठित कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में एडवांस्ड ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग पढ़ने का मौका मिल गया है।

whatsapp

सड़क से अमेरिका तक का रास्ता बेहद कठिन

जयावेल जब काफी छोटा था उसके पिता का देहांत हो गया और उसकी मां को शराब की लत लग गई। रोज भीख मांगने से जो भी पैसा आता उसकी मां उसे शराब पर उड़ा देती। मां के शराब पीने के कारण वह अपने बच्चों का ख्याल नहीं रख पाती थी। इसके कारण बच्चे सड़क पर भीख मांगने को मजबूर हो गए।

लेकिन सुयम चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक मुथुराम और उमा ने इनकी जिंदगी को बदल कर रख दिया। मुथुराम और उमा ने इन तीन भाई बहनों का एडमिशन सिरगु मोंटेसरी स्कूल में करा दिया। जब इन तीनों भाई बहनों का स्कूल में एडमिशन हो गया तो इन्होंने फिर कभी पीछे पलट कर नहीं देखा।

12वीं पास करने के बाद जायसवाल ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस दिया। जिसमें वह पास हो गया और उन्हें कार से जुड़े एक कोर सिलेंडर यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल गया। यहां से कोर्स खत्म करने के बाद जयावेल ने फिलीपींस में विमान मेंटेनेंस टेक्नोलॉजी से जुड़े कोर्स में एनराल किया।

whatsapp-group

स्ट्रीट चाइल्ड के लिए करूंगा काम

उन्होंने बताया कि मैंने अपनी पढ़ाई के लिए जो लोन लिया था उसे चुकाने के बाद मैं अपनी मां के लिए एक घर बनाऊंगा उसके बाद भीख मांग रहे बच्चों की जिंदगी के बदलाव के लिए अपना पूरा पैसा लगा दूंगा।

सुयम एनजीओ को अपने आपको समर्पित कर दूंगा। उन्होंने बताया कि मैं अभी जो भी हूं इस संस्था के संस्थापक मुथुराम और उमा के बदौलत ही हूं। सुयम एनजीओ ने कई गरीब बच्चों की किस्मत बदल दी है। आपको बता दें कि सुयम फाउंडेशन सड़क पर भीख मांग रहे बच्चों को अपने स्कूल में दाखिला देकर उनका भविष्य सुधारने का काम करती है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles