Thursday, February 2, 2023
spot_img

2 सिलाई मशीन के साथ कारोबार शुरू कर बन गयी दुनिया की जानी मानी फैशन डिज़ाइन- अनिता डोंगरे

दुनिया की जानी मानी फैशन डिज़ाइनर अनिता डोंगरे के बारे में आज हर कोई जानता है पर बेहद कम लोग ही उनके इस मुकाम के पीछे की कहानी जानते होंगे। सिर्फ 2 सिलाई मशीनों से अपने करियर की शुरुवात करने वाली अनिता डोंगरे आज करोड़ों की मालकिन हैं। अपनी कला और अपने प्रतिभा से आज अनिता ने दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उनके डिज़ाइन किये गए कपड़ों को बॉलीवुड के बड़े बड़े सितारे प्रमोट करते है। उनके डिजाइन किए गए परिधान 4 ब्रांड्स की लिस्ट में ‘एंड’, ‘ग्लोबल देसी’, ‘अनीता डोंगरे’ तथा ‘अनीता डोंगरे ग्रासरूट’ जैसे नाम शामिल है। फैशन की दुनिया में 30 साल से राज कर रही अनिता ने आज अपने ब्रांड के 2 दशक पूरे कर लिए हैं। इतना ही नही अनिता ने साल 2017 में सबसे ताकतवर महिलाओं के सूची में भी अपनी जगह बनाई थी।

whatsapp

छोटे स्तर से शुरू किया था बिज़नेस :-

30 सालों से इस इंडस्ट्री में सक्रियता से काम करने वाली और अपनी एक पहचान बनाने वाली अनिता ने 20 साल पहले अपने ब्रांड की शुरुवात की थी। अनिता का कहना है कि उन्होंने सबसे पहले अपने घर से बहुत छोटे स्तर पर काम करना शुरू किया था। अनिता ने बताया कि जब उन्होंने अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने का फैसला किया था तो उन्होंने अपने घर की बालकनी में ही अपनी छोटी बहन के साथ दो सिलाई मशीन खरीद काम शुरू किया था।

2000 लोगों के साथ अब करती हैं काम :-

मुंबई के एसएनडीटी बुमन्स यूनिवर्सिटी से डिजाइनिंग की पढ़ाई पूरी करने वाली अनिता को डिज़ाइनों से बेहद प्यार था। अनिता का कहना है कि एक मास्टर जी और दो टेलरों के साथ वह अक्सर नए डिजाइनों के ऊपर सोच विचार किया करती थी और आज भी वह वही करती हैं। उन्होंने बताया कि पहले के दिनों में और आज के दिनों में बस फर्क इतना है कि पहले लोग कम थे और आज करीब 2000 लोगों के साथ वह काम कर रही हैं।

साल 1999 में अनिता ने अपना पहला फैशन लेबल “मास” के नाम से लांच किया था। यह नाम उन्होंने अपनी छोटी बहन के नाम पर रखा था। जिस वक्त अनिता ने अपना ब्रांड लांच किया उस वक़्त कोई भी स्टोर उनके लेबल के नाम पर कपड़े नही बेचता था। महिलाओं के लिए सिंपल ट्राउज़र जैसी ड्रेसेस की शुरुवात सबसे पहले अनिता ने अपने ब्रांड से की। उनका मानना था कि यह कपड़े उन महिलाओं को ग्लोबल लुक देंगी जो कामकाजी हैं और जिन्हें सफर करना पड़ता है।

whatsapp-group

कॉलेज के दिनों में ही किये थे 2 फैशन एग्जीबिशन :-

कॉलेज में पढ़ाई करते वक़्त ही अनिता ने यह फैसला ले लिया था कि फैशन की दुनिया में उन्हें अपनी एक अलग पहचान बनानी हैं और इसलिए उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में ही 2 फैशन एग्जीबिशन किया था। इसके बाद अनिता के पिता ने उन्हें कुछ पैसे दिए जिसके बदौलत अनिता ने एक कलेक्शन बनाया और मुम्बई के एक बुटीक में भेजा। अनिता का वह कलेक्शन लोगों को इतना पसंद आया कि एक ही हफ्ते में सारा बिक गया। अनिता डोंगरे का कहना हैं कि जब लोग आपके डिज़ाइन किये गए कपड़े पहनते है तो वह सबसे सुखद अहसास होता हैं।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles