Wednesday, February 1, 2023
spot_img

पिता लड़ रहे कैंसर से जंग, बेटे को अमेरिकी विश्वविद्यालय से मिली 2 करोड़ की स्कॉलरशिप

बिहारी मेधा का एक बार फिर से डंका बजा है. बिहार के केस वेस्टर्न विवि क्लीनवलैंड अमेरिका में दो करोड़ की छात्रवृत्ति मिली है. पटना के राजेंद्र नगर निवासी अभिनव खन्ना बिहार के एक मात्र छात्र हैं, जिन्हें इस यूनिवर्सिटी में इतने रुपये की छात्रवृत्ति मिली है. अभिनव खन्ना को ये खुशी उस समय मिली, जब वो एक तरफ जहां कॉलेजों में आवेदन कर रहे थे तो वहीं दूसरी ओर उनके पिता डोलन खन्ना को कैंसर हो गया था. ऐसी असाधारण परिस्थितियों के बीच कॉलेजों में आवेदन किया और केस वेस्टर्न से दो करोड़ की छात्रवृत्ति प्राप्त की.

whatsapp

केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी क्या है

केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1826 में हुई थी यह यूनिवर्सिटी ओहियो के क्लीवलैंड मैं स्थित एक शोध विश्वविद्यालय है. यह विश्वविद्यालय अब तक 17 नोबेल पुरस्कार विजेता बनाने के लिए प्रसिद्ध है. इस विद्यालय का नाम लगातार संयुक्त राज्य अमेरिका के अग्रणी अनुसंधान विश्वविद्यालयों के बीच रहा है.

पटना के राजेंद्र नगर के निवासी अभिनव खन्ना को केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी के डीन ऑफ अंडर ग्रेजुएट एडमिशन रोबोट मैककुल्फ ने प्रवेश पत्र भेजा है. अपने पत्र में डीन ने लिखा ‘बधाई हो’. केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी बोर्ड आफ ट्रस्टीस और राष्ट्रपति बारबरा और स्नाइडर की ओर से आप को यह सूचित करने का मेरा सम्मान है कि हम आपको इस विश्वविद्यालय में दाखिल करते हैं. देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक में शामिल होने का यह निमंत्रण आपकी मजबूत शैक्षणिक और व्यक्तिगत उपलब्धियों को दर्शाता है.

उन्होंने बताया कि केस वेस्टर्न यूनिवर्सिटी से प्रतिष्ठित डेविस स्कॉलरशिप और सीडब्ल्यूआरयू ग्रांट प्राप्त किया है. 2 करोड़ रुपये की उनकी छात्रवृत्ति केस वेस्टर्न में उनकी स्नातक की डिग्री के दौरान चार वर्षों के लिए अन्य खर्चों के साथ उनकी पूरी ट्यूशन को पूरा करेगा. इससे उनकी पढ़ाई पूरी हो पायेगी. अभिनव ने कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई के लिए इस यूनिवर्सिटी में नामांकन लिया है.

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles