बिहार के लाल सचिन UPSC में टॉप कर किया देश भर में नाम, गरीबी को नहीं बनने दिया बाधा

UPSC केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इसमें बिहार के लाल ने प्रथम प्रयास में ही पूरे देश भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। सचिन बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हैं वह BA (राजनीतिक विज्ञान) फाइनल ईयर के स्टूडेंट छात्र हैं।

सचिन कुमार ने पहले ही प्रयास में टॉप कर यह साबित कर दिया है कि सफलता किसी सुख-सुविधाओं की मोहताज नहीं होती है। उसके लिए निरंतर प्रयास और कड़ी मेहनत करना पड़ता है। 22 साल के सचिन देश में सफल 264 छात्रों में पहले स्थान पर हैं। आपको बता दें कि सचिन बेहद सामान्य परिवार से आते हैं।

बिहार के वैशाली के सतपाल निवासी डॉक्टर राजेश्वर राय और चंदा देवी के पुत्र सचिन कुमार ने अपने माता-पिता के साथ साथ पूरे बिहार का नाम रोशन किया है। उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान गांव में ही UPSC की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान उन्हें कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ा।

आपको बता दें कि सचिन के पिता बीएन मंडल विवि मधेपुरा में लीगल इंचार्ज के पद पर कार्यरत हैं। सचिन ने बताया कि बचपन में उनके दादा भोला राय रिक्शा चलाकर परिवार का भरण पोषण करते थे।

whatsapp channel

google news

 

पटना में भी पढ़े 12वीं में किया था टॉप

सचिन की शुरुआती पढ़ाई अपने गांव से ही हुई। इसके बाद कुछ सालों तक पटना सेंट्रल स्कूल में भी पढ़ाई की छठी क्लास के दौरान सैनिक स्कूल की परीक्षा पास की थी। नालंदा सैनिक स्कूल में एडमिशन हुआ सचिन ने वहां आठवीं कक्षा के परीक्षा में बिहार में टॉप किया।

इसके बाद राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज देहरादून में अपना नामांकन कराया। अपनी मेहनत और लगन के दम पर सचिन ने 12वीं की परीक्षा में भी टॉप किया था। आपको बता दें कि फिलहाल सचिन बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स (राजनीति विज्ञान) किया है।

Share on

Leave a Comment