18 महीने के डीएलएड कोर्स को दी गई मान्यता, अब किसी भी राज्य में बन सकते हैं शिक्षक

ANIOS से 18 महीने के डीएलएड कोर्स करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक 18 महीने के डीएलएड कोर्स को देशभर में मान्यता दे दी गई है. अब यह कोर्स करने वाले लोग किसी भी राज्य में शिक्षक बन सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने 18 महीने के डीएलएड कोर्स को देशभर में मान्यता दे दी है जिन लोगों के पास 18 महीने के डीएलएड है. वह टीचर की भर्ती प्रक्रिया में अप्लाई कर सकते हैं. यह कोर्स देश के सभी राज्यों के लिए मान्य होगा.

इससे पहले शिक्षक बहाली के लिए NCTE ने कहा था कि 2 साल का डीएलएड कोर्स और टीईटी या सीटीईटी पास करने वाले ही शिक्षक बहाली में शामिल हो सकते हैं. NCTE के आधार पर बिहार से निजी स्कूलों में पढ़ाने वाले डीएलएड कोर्स करने वालों को 91763 प्रारंभिक शिक्षक बहाली में शामिल होने के लिए योग्य नहीं माना था इनसे आवेदन तक नहीं लिया गया था.

आपको बता दें कि 18 महीने के डीएलएड कोर्स को लेकर पहली बार विवाद शुरू हुआ था जब बिहार शिक्षक भर्ती में इस कोर्स को अमान्य घोषित कर दिया गया था. इसके बाद पटना हाईकोर्ट का फैसला ऐसे अभ्यर्थियों के पक्ष में आने के बाद इन्हें बहाली प्रक्रिया में शामिल किया गया है. अब NCTE ने साफ कर दिया कि पटना हाई कोर्ट के निर्णय को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती नहीं देगा.

whatsapp channel

google news

 

अब ऐसे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है कि 18 माह के डीएलएड कोर्स देशभर में मान्य कर दिया गया है. इस कोर्स वाले लोग अब कहीं भी टीचर भर्ती में अप्लाई कर सकते हैं और टीचर बनने का सपना भी पूरा कर सकते हैं.

Share on

Leave a Comment