Wednesday, February 1, 2023
spot_img

एक और बैंक का लाइसेंस RBI ने किया रद्द, अटके कई ग्राहको के पैसे, जानें क्या है नियम

RBI इस वक्त बैंकिंग कानूनों को सख्ती से लागू करने को लेकर काफी सख्त हो गया है. यही कारण है कि वह जरा सी भी ढील देखते ही बैंकों का लाइसेंस रद्द कर रहा है. इसी कड़ी में आरबीआई ने महाराष्ट्र के एक और बैंक का लाइसेंस रद कर दिया है. यह बैंक महाराष्ट्र में उस्मानाबाद का वसंतदादा नागरी सहकारी बैंक है. इसका लाइसेंस कैंसिल किया जा चुका है. RBI का कहना है कि यह बैंक मौजूदा वित्तीय स्थिति में डिपॉजिटर्स को पूरा भुगतान करने में असमर्थ है.

whatsapp

आरबीआई ने रद्द किया बैंक का लाइसेंस

आरबीआई ने वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक का बैंकिंग नियमों को अनदेखी और जमा कर्ताओं की पूंजी की सुरक्षा को देखते हुए बैंक के लाइसेंस को रद्द कर दिया. इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा कि वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है जिसके चलते वह अपनी सभी मौजूदा जमा कर्ताओं का पूरा पैसा वापस नहीं कर पाएगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सोमवार को लाइसेंस रद्द किए जाने के बाद बैंक की बैंकिंग परिचालन प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि इस बैंक को चालू रखना जमाकर्ताओं के हित में नहीं है बैंक की फाइनेंसियल कंडीशन ऐसी है कि वह अपने डिपॉजिटर्स को पूरा पैसा वापस नहीं दे पाएगा.

क्या होगा जमाकर्ताओं पर असर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकिंग की सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी है, लाइसेंस कैंसिल होने के बाद बैंक बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत किसी भी तरह की बैंकिंग प्रक्रिया या कारोबार नहीं कर सकेगा. हालांकि आरबीआई ने जानकारी दी है कि लिक्विड प्रोसेस शुरू होने के साथ ही इस बैंक के जमाकर्ताओं का पैसा लौटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. आरबीआई ने कहा है कि बैंक के 99 फ़ीसदी से अधिक जमा कर्ताओं को उनकी पूरी रकम वापस के कर दी जाएगी. वहीं 1 फ़ीसदी ऐसे Depositers होंगे जिनकी जमा पूंजी फस जाएगी.

99 फीसदी जमाकर्ताओं को मिलेगा पूरा पैसा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि लिक्विडेशन के बाद बैंक के जमा कर्ताओं को बैंकिंग डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन के तहत 5 लाख रकम वापस की जाएगी. इस दायरे में बैंक के 99 फ़ीसदी जमाकर्ता आएंगे. ऐसे में 99 फीसदी जमाकर्ताओं का उनका पूरा पैसा वापस मिल जाएगा. आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने महाराष्ट्र के कराड स्थित कराड जनता सहकारी बैंक का भी लाइसेंस रद्द कर दिया था.

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles