हवा से तैयार होगा शुद्ध पानी! 9 साल की लड़की ने तैयार की ऐसी मशीन

मणिपुर की 9 वर्षीय पर्यावरण कार्यकर्ता लिसिप्रिया कंगुजम ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जिसकी मदद से हवा को पानी में तब्दील किया जा सकता है. इसके लिए लड़की सोलर एनर्जी की मदद लेती हैं. कंगुजम ने इस डिवाइस का नाम सुकिफू -2 रखा है. लड़की के मुताबिक इस डिवाइस का उपयोग कहीं भी किया जा सकता है.

लड़की ने दावा किया है कि इस आविष्कार के पश्चात दुनियाभर की पानी की समस्या का हल निकाला जा सकता है. एक वीडियो के सहारे लड़की दिखाती हैं कि कैसे उनका यंत्र 1 घंटे के अंदर 150 मीलीलीटर पानी बना सकता है और एक लीटर पानी बनाने हेतु इस यंत्र को 7-8 घंटे लगते हैं.

इस एक्टिविस्ट व सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है लोग उनके प्रयासों को सराह रहे हैं. इन एक्टिविस्ट का कहना है कि यंत्र का Output कई चीजों पर निर्भर करता है और इस डिवाइस से दिन भर में 1 गैलन शुद्ध पानी भी तैयार किया जा सकता और पानी के ग्लोबल समस्या के लिए भी यह काफी कारगर साबित हो सकता है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत पानी के ग्लोबल क्वालिटी इंडेक्स में 122 देशों में 120 में रैंक पर है. आने वाले कुछ सालों में दिल्ली गुड़गांव समेत भारत के 21 प्रमुख शहरों में शुद्ध पानी की भारी कमी देखने को मिल सकती है.

whatsapp channel

google news

 

भारत में पानी की समस्या लगातार विकराल रूप लेती जा रही है देश के कई हिस्सों में ग्राउंड वाटर की हालत काफी खराब चुकी है और नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले समय में देश के 60 Crore लोग इस समस्या से बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं.

Share on

Leave a Comment