मात्र 7 वीं पास किसान आधा एकड़ में सब्जी उगा सालाना 3 लाख कमा रहे

एक सातवी कक्षा पास किसान कितना कमा सकता है ? उसकी आजीविका चलना मुश्किल होता है। लेकिन हरियाणा के जींद में आधा एकड़ जमीन में 36 वैरायटियों की सब्जियां पैदा करने वाले छोटे से किसान का जिक्र आज विदेशों में भी हो रहा है।

बात हो रही है गांव अमरेहड़ी के किसान हवा सिंह की। जो अपने आधा एकड़ खेत में 36 वैरायटियों की सब्जियां और आधा दर्जन के लगभग फल वैरायटियों को उगा रहे हैं। जो सब्जियां मंडी में उपलब्ध नहीं हो पाती, वे सब्जियां हवा सिंह के खेत में देखी जा सकती हैं। हवा सिंह ने थोड़ी-थोड़ी करके खेत में विभिन्न प्रकार की सब्जियां लगाई हुई हैं।

परंपरागत खेती से नहीं हो पाता परिवार का पालन पोषण

हवा सिंह पहले ठेके पर जमीन लेकर उसमें धान और गेहूं जैसी परंपरागत खेती करते थे लेकिन उन्हें इस परंपरागत खेती में कोई खास मुनाफा होता नहीं दिखा, तो ठेके की जमीन छोड़कर अपनी आधा एकड़ जमीन पर सब्जी गाना शुरू कर दिया उन्होंने कहा परंपरागत खेती कर वो अपने परिवार का पालन पोषण नहीं कर सकते थे. फिर परंपरागत खेती की जगह उन्होंने सब्जियों की खेती कर अपने दोनों बच्चों बेटा और बेटी को पढ़ाया बेटा नौकरी के लिए तैयारी कर रहा है वहीं बेटे की शादी कर दी.

1 सप्ताह में तैयार हो जाएगी स्ट्रॉ बेरी

हवा सिंह ने बताया कि उनके खेत में स्ट्रॉबेरी 1 सप्ताह में तैयार हो जाएगी 400 से ₹500 किलो अभी स्ट्रॉबेरी का भाव चल रहा है. उन्होंने मशरूम की भी खेती शुरू कर दी है सलाद पत्ता भी लगाते हैं. शादियों में शादियों के सीजन में सलाद पत्ते का भाव ₹300 किलो हो जाता है. आसपास के अलावा दूसरे राज्यों के किसान भी हवा सिंह की अनूठी खेती को देखने आ रहे हैं। जिसके चलते हवा सिंह की पहचान एक सब्जी एक्सपर्ट किसान के रूप में बन चुकी है।

whatsapp channel

google news

 
Share on

Leave a Comment