Monday, January 30, 2023
spot_img

अब आधार कार्ड की तरह ही ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है वोटर कार्ड, बस करना होगा ये काम

जैसा कि आप सब लोगों को पता है कि वोटर आईडी हमारे लिए कितना जरूरी और महत्वपूर्ण है. वोटर आईडी कार्ड से हमारे भारतीय होने का प्रूफ होता है और यह हमारी पहचान कराता है. अगर वोटर कार्ड खो जाए तो कितनी परेशानियां उठानी पड़ती है यह आपको अच्छी तरीके से पता होगा. लेकिन अब आधार कार्ड की तरह साइबर कैफे सहित अन्य किसी भी स्थान से वोटर कार्ड भी निकलवाया जा सकेगा. वोटर आईडी कार्ड आफ डिजिटल होने जा रहा है चुनाव आयोग राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर e-EPIC शुरू करने जा रहा है.

whatsapp

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट या ऐप से कर सकेंगे डाउनलोड

e-EPIC को भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट या फिर ऐप के माध्यम से सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड किया जा सकता है. कोई दूसरे का e-EPIC नहीं निकाल पाएगा. अगर आपका नंबर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रजिस्टर नहीं है तो पहले आपको मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाना होगा. उसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा उसके बाद ही आप सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे. इसके बाद उसका प्रिंट करवा सकते हैं. अन्य पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पहले से ही डिजिटल फॉर्मेट में मौजूद हैं.

उप निर्वाचन पदाधिकारी रतनअंबर नीला ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस यानी आज 25 जनवरी को e-EPIC लांच किया गया. इसके बाद मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र के लिए दौड़ लगवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसको लेकर मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा.

e-EPIC के लिए मोबाइल नंबर का लिंक होना जरूरी

इसमें केवल नए वोटर्स जिन्‍होंने वोटर कार्ड्स के लिए अप्‍लाई किया है और जिनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग के पास रजिस्‍टर्ड है, वही डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड कर सकेंगे. अगर आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो e-EPIC डाउनलोड करने के लिए आपका मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर बाएं तरफ लिंक दिया गया है. आपको बता दें कि यह लिंक दोपहर से ही एक्टिव हो चुका है आप इस लिंक पर एक बार क्लिक करके इसका लाभ देख सकते हैं ले सकेंगे.

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles