Tuesday, February 7, 2023
spot_img

सेना के एक अनुरोध पर रेलवे ने फुल स्पीड मे दौड़ा दिया राजधानी एक्सप्रेस, वजह है काफी दिलचस्प

कितनी भी आपदा क्यों ना आ जाए लेकिन आज तक कभी भारतीय रेलवे का पहिया कभी नहीं रुका था. लेकिन कोरोना महामारी के कारण भारतीय रेल के पहिए गए. अब रेलवे ने मौका का फायदा उठाकर कई अधूरे कामों को पूरा किया है अब भारतीय रेलवे ने एक ऐसा कारनामा किया है जिसके लिए उसकी तारीफ हो रही है. सेना की अपील पर भारतीय रेलवे ने यह कारनामा किया है रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस को फुल स्पीड पर दौड़ाया था कि सेना के जवान ट्रेन में सवार हो सके.

whatsapp

आखिर मामला क्या है

आइए हम इस राज से पर्दा उठाते हुए बताते हैं कि आखिर मामला क्या है: सेना के 100 जवानों को रामगढ़ से राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली जाना था राजधानी एक्सप्रेस रामगढ़ में नहीं रुकती ऐसे में सेना के जवानों के लिए दो रास्ते थे या तो वह बरकाकाना स्टेशन से ट्रेन में सवार हो या फिर रांची जाकर ट्रेन पकड़ ले. लेकिन रामगढ़ से रांची की दूरी बहुत ज्यादा थी और तकनीकी वजहों से सेना के जवानों के लिए रामगढ़ से रांची जाना बहुत मुश्किल था.

ऐसे में दूसरे विकल्प आजमाने का फैसला किया गया लेकिन यहां दिक्कत ये थी कि बरकाकाना स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉपेज सिर्फ 5 मिनट का था अब 5 मिनट में 100 जवान सामान सहित ट्रेन में कैसे चलेंगे अब सेना ने रेलवे से मदद मांगी.

whatsapp-group

अब कई दिनों से ट्रेन का पहिया थमा था तो सेना के अनुरोध के बाद रांची रेल डिवीजन ने रांची से बरकाकाना तक ट्रेन को जल्दी पहुंचाने की रणनीति बनाई. रांची से ट्रेन को फुल स्पीड में दौड़ाया गया और ट्रेन 7:08 बजे ही बरकाकाना स्टेशन पहुंच गई यानी कि अपने निर्धारित समय से 17 मिनट पहले. ट्रेन के पास स्टेशन पर 5 मिनट का स्टॉपेज था इस तरह से ट्रेन कुल मिलाकर कुल 22 मिनट तक स्टेशन पर रुकी रही और सभी सैनिक आराम से ट्रेन में सवार हो गए. रेलवे की इस पहल की काफी तारीफ हो रही है इसी को देखते हुए रेलवे ने मौके का फायदा उठाकर सेना को मदद कर दी.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles