Sunday, January 29, 2023
spot_img

अब 20 मिनट में खुद ही ठीक हो जाएगी स्मार्टफोन की टूटी हुई स्क्रीन, आयी नयी टेकनीक

आजकल हर घर में जितने लोग हैं करीब-करीब हर लोगों के पास मोबाइल है. ज्यादातर लोगों के पास टच स्क्रीन वाला ही फोन है. अक्सर फोन हाथ से छूटती है और जमीन पर गिरने के साथ ही उसकी स्क्रीन टूट जाती है. टूटी हुई स्क्रीन अक्सर मोबाइल के इस्तेमाल का मजा बिगाड़ देती है. डिस्पले बदलवाने में काफी पैसा खर्च होता है. सर्विस सेंटर पर फोन को छोड़ना पड़ता है. अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसा तरीका इजाद किया है, जिसकी मदद से घर बैठे ही आपके फोन की टूटी डिस्पले ठीक हो जाएगी.

whatsapp

कंपनियों ने इसके लिए करोड़ों रुपए खर्च किए कि फोन गिरने पर उसकी स्क्रीन ना टूटे लेकिन अभी तक इसका कोई पुख्ता इंतजाम नहीं कर पाई है दक्षिण कोरिया के रिसर्च आज का मानना है कि उनके हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है. एक रिसर्च प्रोजेक्ट में लिंसीड ऑयल को माइक्रो कैप्सूल के रूप में स्क्रीन में लगाया गया है जो कि क्रेक्स के दिखने पर उन्हें ठीक करने का काम करते हैं.

95% क्रैक्स को सही करने का दावा

जब स्क्रीन डैमेज हुए ट्रांसपेरेंट लिंसीड ऑयल रिलीज हुआ और क्रेक वाले हिस्से को मजबूती देने के लिए आगे बढ़ा है यहा लैब टेस्ट में रीसर्चस ने साबित किया. लिंसीड ऑयल ने किसी भी तरह के डैमेज और क्रेक को रिपेयर किया है. दावा है कि यह प्रोसेस स्क्रीन डैमेज को दुरुस्त करता है और 20 मिनट के भीतर 95% क्रैक्स को फिक्स कर सकता है.

लिंसीड ऑयल का इस्तेमाल क्रिकेट के बैट को ठीक करने में किया जाता है. यह आर्ट पीसेज को संरक्षित रखता है. क्योंकि इसमें कोई कलर नहीं होता साथ ही यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है. टूटी स्क्रीन को ठीक करने का प्रयोग प्रयोगशाला में किया गया. अगर यही प्रक्रिया घर पर की जाए तो कई घंटे लग सकते हैं. शोध में पता चला है कि समान तरीके से टूटी स्क्रीन को जोड़ने में घंटों लग सकते हैं लेकिन गर्म तापमान और अल्ट्रावायलेट रोशनी से इस प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है. यह शोध कोरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड कंपोजिट मटेरियल में किया गया.

whatsapp-group

स्क्रीन को ठीक करने वाले इस मैटेरियल को एक पॉलिमर बाइलेयर फिल्म (पीबीएफ) कहा जाता है. ये दो परतों का मेल है जो मिलकर एक सिंगल मैटेरियल बनाती है. वहीं दूसरी परत फोन, टैबलेट और अन्य गैजेट में इस्तेमाल होने वाले कांच जैसे मैटेरियल से बनी होती है. इस परत कोे सीपीआई कहा जाता है.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles