Monday, September 25, 2023

बिहार सरकार ने आम लोगो को दिया बड़ा राहत, अब हर मरीज को बिहार मे मिलेगी मुफ्त एंबुलेंस

बिहार सरकार ने आम लोगों के लिए एक बड़ा फैसला लेते हुए बिहार के एंबुलेंस सेवा सभी लोगों के लिए मुफ्त कर दी है, जो भी व्यक्ति बिहार के सरकारी अस्पताल में चलने वाली एंबुलेंस जिसे बुलाने के लिए 102 डायल करना पड़ता है, यह एंबुलेंस सेवा सभी के लिए मुफ्त कर दी है। पहले यह सेवा चुनिंदा कुछ बीमारियों के लिए दिए जाते थे, परंतु अब यह सेवा सभी लोगों को दिए जायेगे और इसमें से बड़ी बात यह है कि यह सेवा बिल्कुल ही मुफ्त दी जाएगी।

जिले के सिविल सर्जन को दिया गया आदेश

बिहार राज्य के स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में रहने वाले यदि कोई भी व्यक्ति सरकारी अस्पताल में भर्ती होना चाहते हो तो वह एंबुलेंस सेवा के नंबर 102 पर डायल कर एंबुलेंस सेवा का मुफ्त में फायदा ले सकते हैं। सभी जिले के सिविल सर्जन को सरकार से इस फैसले को के बारे में जानकारी दे दी गई है तथा इसके बारे में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। सभी जिले को स्वास्थ्य समिति कार्यपालक निदेशक के द्वारा हस्ताक्षर करने के बाद पत्र पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे ।

पहले चुनिंदा लोगो को दी जाती थी ये सेवा

आपको बता दें कि बिहार की एंबुलेंस सेवा 102 अब तक कुछ ही चुनिंदा बीमारियों के लिए मौजूद थी , यह सेवा पहले 1 वर्ष तक के बीमार बच्चे को हॉस्पिटल तक लाने और पहुंचाने तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लाने पहुंचाने के अलावा राशन कार्ड धारी व्यक्ति एवं उसके परिवार तथा कालाजार से पीड़ित लोगों को ही दी जाती थी। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को प्रसव के उपरांत उसे घर पर छोड़ने के लिए भी एंबुलेंस सेवा दी जाती थी। अब यह सेवा वह सभी प्रकार के रोगों के लिए और सभी प्रकार के लोगों के लिए मुक्त कर दी गई है।

whatsapp

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,869FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles