बिहार में घर बैठे बनेगा अब ड्राइविंग लाइसेंस, जाने कैसे

बिहार राज्य में अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है. परिवहन विभाग ने नई व्यवस्था के तहत लर्निंग लाइसेंस के लिए शुल्क जमा करने की व्यवस्था में कई बदलाव किए हैं. इस नई व्यवस्था के तहत स्लॉट बुक होते ही लर्निंग लाइसेंस के लिए ₹740 का शुल्क जमा करना पड़ रहा है. स्लॉट बुक करते समय लर्निंग लाइसेंस जांच परीक्षा के लिए अपनी सुविधा के अनुसार तिथि भी मिल रही है. लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद लोग घर से या कहीं से भी ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल रहे हैं. अब लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट के लिए नहीं करना पड़ रहा है इंतजार 10 सवालों में 6 का जवाब सही होने पर मिलता है सर्टिफिकेट.

केवल ऑनलाइन आवेदन देने की व्यवस्था

लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑफलाइन व्यवस्था पूर्ण रूप से बंद कर दी गई है. आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही लिए जा रहे हैं. जिला परिवहन कार्यालय में सिर्फ ऑनलाइन परीक्षा में भाग लेने के लिए ही जाना है. आपको बता दें कि इस 10 मिनट के परीक्षा में यातायात नियमों से जुड़े 10 सवालों का जवाब देना होगा. इसमें पास होने के लिए आपके 6 सवाल के जवाब सही होने चाहिए. परिणाम उसी वक्त आ जाता है.

केवल एक बार कार्यालय आने की जरूरत

लर्निंग लाइसेंस टेस्ट का परिणाम आने के बाद सर्टिफिकेट प्रिंट के लिए अब जिला परिवहन कार्यालय में बैठकर आपको घंटो-घंटो बैठ कर इंतजार नहीं करना पड़ेगा. लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद अब अभ्यर्थी घर या कहीं से भी ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल सकते हैं. आपको बता दें कि राज्य के सभी जिला परिवहन कार्यालय में दिसंबर महीने के अंत से यह व्यवस्था शुरू हो चुकी है. आवेदकों को जिला परिवहन कार्यालय में सिर्फ एक बार टेस्ट देने के लिए आना पड़ता है. इस नए नियम के पहले आवेदकों को टेस्ट देने के बाद प्रिंट लेने के लिए कई घंटों तक इंतजार करना पड़ता था.

टेस्ट में पास होते ही मिलेगा लर्निंग लाइसेंस

लर्निंग लाइसेंस टेस्ट में पास होने पर तत्काल बार डिजिटल अपलोड हो जा रहा है तथा मोबाइल पर लाइसेंस नंबर का मैसेज प्राप्त हो रहा. टेस्ट में पास होने के लिए आवेदकों से यातायात से जुड़े 10 सवाल पूछे जाते हैं. इसमें आपके 6 जवाब सही होने चाहिए अगर आपके 6 जवाब सही हो गए तो उसी वक्त आपके द्वारा दिए गए टेस्ट का परिणाम मिल जाता है. इसके बाद लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन एप्लीकेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ डालना पड़ता है. मोबाइल पर OTP (One Time Password) नंबर आएगा इसके बाद आप लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं.

whatsapp channel

google news

 

कहते हैं जिला परिवहन अधिकारी

जिला परिवहन पदाधिकारी पुरुषोत्तम का कहना है कि नए नियमों के बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया आसान होती जा रही है. उन्होंने कहा कि ई लर्निंग लाइसेंस के लिए घर से आवेदन देना है. जिला परिवहन कार्यालय में सिर्फ टेस्ट में भाग लेने के लिए आना पड़ता है.

Share on

Leave a Comment