Monday, February 6, 2023
spot_img

नीतीश कुमार का नया फरमान सरकार के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

अगर विरोध प्रदर्शन या फिर सड़क जाम आदि मामलों में शामिल होकर कोई व्यक्ति अपराधिक घटना करता है और पुलिस उस पर Chargesheet करती है तो उसे सरकारी नौकरी और ठेका नहीं मिलेगा। सरकारी विभागों, निगमों, निकायों में ठेका पर काम लेने के लिए चरित्र सत्यापन के दौरान रिपोर्ट में इन बातों को अस्पष्ट रूप से जिक्र किया जाएगा।

whatsapp

दरअसल बिहार राज्य सरकार ने सरकारी विभागों निगमों निकायों में संविदा और ठेका पर काम लेने के लिए चरित्र सत्यापन को अनिवार्य कर दिया है। पिछले दिनों ही गृह विभाग ने DGP को पत्र लिखकर चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दिशा निर्देश का कड़ाई से पालन करने का अनुरोध किया था। इसको देखते हुए डीजीपी ने नया आदेश जारी कर दिया है।

पुलिस की तरफ से वेरिफिकेशन को लेकर जारी आदेश में कहा गया है कि संज्ञेय अपराधों के मामलों में कई अन्य तथ्यों को भी अंकित किया जाएगा। मसलन अगर किसी अपराध में कोई प्राथमिकी और अभियुक्त हो आरोपपत्र हो या कोर्ट द्वारा दोसासिद्ध हो।

थाने के रिकॉर्ड में होगी पड़ताल पुलिस वेरीफिकेशन रिपोर्ट तैयार करने के लिए संबंधित थाना द्वारा सभी रिकॉर्ड का अध्ययन किया जाएगा। मुख्यालय ने कहा है कि किसी भी परिस्थिति में इसमें चूक नहीं होनी चाहिए। पुलिस वेरीफिकेशन रिपोर्ट पूर्ण और सही हो या संबंधित थानाध्यक्ष की व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी यह रिपोर्ट सर्किल पुलिस इंस्पेक्टर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के माध्यम से एसपी को दी जाएगी।

whatsapp-group

सभी स्तरों पर इसकी जांच होगी यदि किसी व्यक्ति के संबंध में कोई आशंका हो कि उसकी अपराधिक गतिविधियों से अधिक जिलों में हो रही है तो सभी संबंधित जिलों में सूचना प्राप्त की जाएगी। कुछ व्यक्तियों के निवास स्थान एक से अधिक होते हैं ऐसे व्यक्तियों के संबंध में उनके वर्तमान पता एवं स्थाई पता दोनों के लिए आपराधिक आंकड़ों से जांच की जाएगी।

इनके लिए जरूरी है पुलिस सत्यापन रिपोर्ट

  • बैंक अथवा सरकारी संस्थाओं से लोन लेते समय इस आशय की सूचना दिया जाना।
  • किसी भी प्रकार की सरकारी सहायता प्राप्त करने वाले एनजीओ संस्था में ऐसे व्यक्ति के पद धारक होने पर सरकारी सहायता या कॉन्ट्रैक्ट दिए जाने पर विचार करना
  • चरित्र प्रमाण पत्र निर्गत करना
  • सार्वजनिक उपक्रमों से संबंधित विभिन्न प्रकार के लाइसेंस पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी इत्यादि के लाइसेंस
  • शस्त्र लाइसेंस
  • पासपोर्ट के लिए आवेदन
  • विभिन्न सरकारी विभागों निगमों निकायों में ठेका पर काम
  • सरकारी सेवा में स्थाई अनुबंध के आधार पर नौकरियां
  • कोई काम जिसके लिए सक्षम प्राधिकार द्वारा पुलिस सत्यापन प्रतिवेदन को आवश्यक समझा जाए

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles