नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार:शाहनवाज हुसैन, नितिन नवीन समेत BJP के ये चेहरे बन सकते है मंत्री

बिहार विधान सभा चुनाव के नतीजे को आए हुए लगभग 2 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है। 16 नवंबर 2020 की शाम राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री की शपथ दिलवाई थी। इसके बाद मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कई बार दोनों पार्टियों में पेच फंसा है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बिहार में नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार की घोषणा किसी भी वक्त हो सकती है।

दरअसल बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ अति महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमें बिहार में प्रस्तावित नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार के ऊपर चर्चा की गई। इस बार मंत्रिमंडल को लेकर काफी दिनों से पेच फंसा हुआ है। इस बार मंत्रिमंडल विस्तार में सामाजिक और क्षेत्रीय समीकरण का खासा ध्यान रखना चाहती है। इसको लेकर अलग-अलग नामों पर चर्चा की गई है।

बीजेपी की ओर से ऐसे कई नाम है जो मंत्रिमंडल की रेस में आगे हैं लेकिन इन सब पर मुहर बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व भी लगाएगा। माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी जिन में पर मुहर लगाएगी उनमें कुछ नए तो कुछ पुराने चेहरे भी शामिल है। बीजेपी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक आलाकमान के साथ बिहार के बीजेपी नेताओं ने जिन चेहरों के मंत्रिमंडल में शामिल शामिल किए जाने पर चर्चा हुए उनमें पार्टी के कद्दावर नेता शाहनवाज हुसैन, बांकीपुर से बीजेपी के विधायक नितिन नवीन, दरभंगा के विधायक संजय सरावगी, पटना के दीघा सीट से विधायक संजीव चौरसिया, नीरज सिंह, बबलू राणा रणधीर सिंह, संजय सिंह, भागीरथी देवी, नीतीश मिश्रा, एमएलसी सम्राट चौधरी इसके अलावा प्रमोद कुमार, कृष्ण कुमार ऋषि का भी नाम है।

दरअसल हर बार मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर जनता दल यूनाइटेड और भारतीय जनता पार्टी के बीच पेच फस जाता है। बीजेपी की तरफ से जिन नामों को शीर्ष आलाकमान को सुझाया गया है उनमें से कुछ नामों पर जनता दल यूनाइटेड को आपत्ति है। इसको लेकर पार्टी के शीर्ष नेताओं ने कड़ी मंथन की है। सूत्रों की माने तो उन पर अंतिम फैसला पार्टी आलाकमान जल्दी करेगा जिसके बाद बिहार में नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार का रास्ता साफ हो जाएगा।

whatsapp channel

google news

 

नीतीश कुमार की पार्टी की तरफ से मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पहले से ही नाम तय कर लिए गए हैं। वहीं बीजेपी के तरफ से ही लेट हो रहा है। आपको बता दें कि जब नीतीश कुमार ने मंत्री पद की शपथ ली थी तभी 14 अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई थी

Share on

Leave a Comment