Monday, February 6, 2023
spot_img

ये है दुनिया की रहस्यमयी झील, इसके पानी को छूते ही कोई भी बन जाता है पत्थर

दुनिया में ऐसी कई खतरनाक झीलें हैं, जिनके रहस्य को आज तक कोई नहीं जान पाया है. अक्सर ऐसी चीजें रहस्य से भरपूर होती है, जिसका जवाब कई बार विज्ञान भी नहीं दे पाता है. कुछ इसी तरह का ही एक खतरनाक झील उत्तरी तंजानिया में है.   जिसका नाम ‘नेट्रान लेक’ है. इस झील की सबसे डरवानी बात यह है कि, जो भी इस झील के पानी के पास जाता है वह पत्थर बन जाता है.

whatsapp

इस झील के आसपास ढेरों पशु पक्षियों की पत्थर की मूर्तियां भी है आखिर इसके पीछे वजह क्या है अंधविश्वास या वैज्ञानिक? आइए पहले इस एरिया के बारे में थोड़ा जानते हैं.

जो कोई भी इस झील के आसपास ज्यादा देर तक रूकता है वह एक कठोर पत्थर बनकर रह जाता है. वैसे इस झील के पास जाकर देखने पर वहां ऐसे कई पशु-पक्षियों के ढांचे नजर आएंगे, जो पत्थर के हैं. यह किसी श्राप के कारण नहीं बल्कि झील के रासायनिक पानी के चलते होता है. मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार इस झील के दूर-दूर तक आबादी नहीं है.

यहां पर ढेरों ढेरों पशु पक्षियों मृत पत्थर बने दिखते हैं. इसके पीछे वजह है यह एक अल्केलाइन झील है, जिसके पानी में सोडियम कार्बोनेट की मात्रा बहुत अधिक है. इसके अलावा, इसके पानी में ल्केलाइन की मात्रा और अमोनिया की मात्रा बराबर है. ये कैलकुलेशन वैसी है जैसे मिस्र में ममी को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल करते थे.

whatsapp-group

इसी तरह दुनिया में कई रहस्यमई झील है अफ्रीकी देश कांगो की झील को खतरनाक झीलों में से एक माना जाता है. इस झील को विस्फोटक झील भी कहा जाता है. क्योंकि इसमें केमिकल एलिमेंट्स है. जैसे कार्बन डाइऑक्साइड और मिथेन गैस. कहा जाता है कि इसके आसपास हल्का भी भूकंप आए तो इस झील में धमाका होता है.

इसके अलावा दुनिया में कई रहस्यमई झील हैं उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप के डोमिनिका में एक उभरती हुई झील है. इसके पानी का तापमान 90 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles