Tuesday, February 7, 2023
spot_img

मुर्रा भैंस को कहा जाता है काला सोना, कीमत होती है लग्जरी गाड़ी के बराबर

हिंदी में भैंसों के ऊपर एक कहावत हैं (भैंस के आगे बीन बजाना, काला अक्षर भैंस बराबर) इससे भैंसों को मूर्ख जानवर के रूप में स्थापित किया गया है। लेकिन जो लोग भैंस नहीं पालते हैं उनके लिए मुर्रा शब्द नया हो सकता है लेकिन जो लोग पशुपालन करते हैं या फिर इस बारे में जानकारी रखते हैं उनके लिए मुर्रा शब्द कोई नया नाम नहीं है। मुर्रा भैंस की एक प्रजाति है जो सबसे ज्यादा दूध देती है इस नस्ल की भैंसे हट्टी कट्टी और दूध देने की मात्रा और अपने प्राइस के लिए खबरों में रहती है।

whatsapp

ऐसे में लोग अक्सर पूछते हैं कि आखिर इस मुर्रा भैंस में क्या खासियत है और इस भैंस की इतनी ज्यादा कीमत क्यों होती है, तो आइए इस खास भैंस के बारे में जानते हैं।

सबसे ज्यादा दूध वाली भैंस

इस नस्ल की भैंसे देसी और अन्य प्रजाति की भैंसों की तुलना में दोगुना दूध देती है। मुर्रा भैंस हर रोज तकरीबन 15 से 20 लीटर के आसपास और कई भैंस तो तकरीबन 30 से 35 लीटर तक दूध देती है। इस भैंसों सबसे खास बात यह होती है कि यह किसी भी जलवायु में जीवित रहने में सक्षम होती है। जिनके पास यह भैंस होती है उन्हें कमाई में कोई दिक्कत नहीं होती।

मुर्रा भैंस सबसे अधिक उत्पादन वाली भैंस की नस्ल है कुछ ऐसे रिपोर्ट हैं जिनमें इस भैंसों के बारे में कहा गया है कि यह ज्यादा शोर में रहना पसंद नहीं करती और शांति में रहना ज्यादा पसंद करती है। इन भैंसों को पालने वाले लोग इन्हें थोड़ी शर्मीली भैंस भी कहते हैं।

whatsapp-group

कैसे होती है भैंस

यह भैंस हरियाणा और पंजाब राज्य में पाई जाती है। लेकिन अब दूसरे देशों में भी पाली जा रही है। हरियाणा में इस भैंस को काला सोना भी कहा जाता है यह वैसे थोड़ी ज्यादा ही काली होती है। अन्य भैंसों के मुकाबले यह भैंस ज्यादा हट्टी-कट्टी और पावरफुल दिखाई देती है। हरियाणा और पंजाब में मुर्रा भैंस के मालिक इन्हें प्रतियोगिता में भेजते हैं अधिकतर प्रतियोगिता में मुर्रा भैंस ही सबसे आगे रहती है। इस भैंस को ज्यादातर लोग दूध उत्पादन के लिए पालते हैं।

कितनी है कीमत

अगर इसकी कीमत की बात करें तो कुछ ऐसी भी भैंसे हैं जिनकी कीमत एक लग्जरी कार के बराबर होती है और कुछ ऐसी भी है जिनकी कीमत 3 से 4 लाख रुपये तक भी होती है। ऐसे भैंसों की कीमत 1 लाख से 50 लाख तक आंकी जाती है। अब भैंसों का व्यापार ऑनलाइन माध्यम के जरिए भी किया जा रहा है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles