Thursday, February 2, 2023
spot_img

किसान को भगवान मानती है मोदी सरकार, आंदोलन के पीछे है इनका हाथ- कृषि मंत्री

कृषि कानूनों को लेकर किसान संगठनों और सरकार के बीच गतिरोध बना हुआ है. किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला. बीजेपी किसानों के बीच अपनी छवि को और मजबूत करने के लिए यूपी में किसान सम्मेलन का आयोजन कर रही है. दादरी में आयोजित किसान सम्मेलन में पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री एवं उत्तर प्रदेश भाजपा उपाध्‍यक्ष राधा मोहन सिंह ने कृषि कानून की मुखालफत करने वालों पर जमकर हमला बोला.

whatsapp

उत्तर प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष राधामोहन सिंह ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कृषि कानून के विरोध के पीछे मंडी माफिया का दर्द है. न्यूनतम समर्थन मूल्य के नाम पर माफिया किसानों को बरगला रहे हैं. मोदी सरकार ने सदन में ही इस पर स्थिति स्पष्ट कर दी थी. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कृषि सुधार की हिमायत की थी लेकिन इसे लागू करने की हिम्मत नहीं दिखा सके. स्वामीनाथन रिपोर्ट को मोदी सरकार ने लागू किया तो कांग्रेसी इसके विरोध में उतर आई है कांग्रेस व पंजाब कांग्रेस ने खुद इसे अपने घोषणा पत्र में शामिल किया था.

दादरी के एक कॉलेज में आयोजित इस सम्मेलन में राधा मोहन सिंह ने कहा कि स्वामीनाथन आयोग ने कृषि सुधार के लिए 2006 में अपनी रिपोर्ट दी थी लेकिन 2014 तक इसे ठंडे बस्ते में डाल कर रखा गया. रिपोर्ट पर चर्चा खूब हुई रिफॉर्म नहीं हुआ आज रिफॉर्म हो रहे हैं तो विरोध हो रहा है.

उन्होंने आगे एक स्थानीय किसान पप्प, रामवीर का नाम लेते हुए कहा कि सरकार को छोटे किसानों की चिंता है जिनके पास आधा से लेकर दो ढाई एकड़ जमीन है. करीब 12 करोड़ ऐसे किसान इनके लिए सरकार ने 6000 रुपए सलाना देने की योजना शुरू की. यूपीए सरकार ने कृषि मंत्रालय का बजट महज 12 हजार करोड़ रखा था जो मोदी सरकार में एक लाख 34 हजार करोड़ हो चुका है. केंद्र के खजाने से 75 हजार करोड़ जारी किया.

whatsapp-group

प्रदेश उपाध्यक्ष राधा मोहन सिंह ने कहा कि किसानों को यूरिया के लिए केंद्र सरकार के खजाने से रकम जारी करती थी लेकिन अधिकतर यूरिया किसानों के बजाय केमिकल फैक्ट्री में जाता था. किसानों को यूरिया के बदले लाठियां मिलते थे. मोदी सरकार के नीम कोटिंग कर किसानों के लिए यूरिया की किल्लत समाप्त की. उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जिन लोगों को गेहूं, जौ का अंतर नहीं पता उन्हें नीम कोटेड यूरिया के बारे में कहां से पता होगा?

भाजपा के लिए किसान भगवान

दादरी के मिहिरभोज बालिका इंटर कॉलेज में आयोजित सम्मेलन में राधा मोहन सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने समर्थन मूल्य में डेढ़ गुना बढ़ोतरी की, खरीद को बढ़ाया मंडी को आधुनिक बनाया जा रहा है. भाजपा के लिए किसान भगवान है. आज गांव में बिजली पहुंची है, उत्पादन बढ़ा है किसानों को जागरूक करने के लिए विज्ञान केंद्र खोले जा रहे हैं, नए कृषि अनुसंधान केंद्र खोले गए हैं.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles