Sunday, January 29, 2023
spot_img

प्राइवेट फैक्ट्री कर्मी की बेटी मेघा नेगी बनी वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर, पिता बोले फक्र है

अगर कोई व्यक्ति कोशिश करे तो उसके लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं है यह कथन बिल्कुल ठीक है कि मेहनत से व्यक्ति कुछ भी हासिल कर सकता है अगर व्यक्ति अपने मन में ठान लेते हैं वह अपना मुकाम एक ना एक दिन अवश्य पाकर रहता है किसी मुकाम को पाने की जिद और लगन ही इंसान को सफलता की ओर ले जाती है. एक प्राइवेट फैक्ट्री कर्मी की बेटी मेघा नेगी ने इस मिसाल को पेश किया है.

whatsapp

मेगा नेगी ने ऑल इंडिया लेवल का एएफसीएटी (Air Force Common Admission Test) पास किया है जिसके चलते उनका चयन भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग आफिसर के पद पर हुआ है.मेघा नेगी मूल रूप से उत्तराखंड के रानी बाग की निवासी है. वह बचपन से ही पढ़ाई में तेज रही है. उनके पिता जीवन सिंह नेगी हल्दुचौड़ में स्थित एक फैक्ट्री में काम करते हैं और उनकी मां हाउसवाइफ है. मेगा नेगी अपने देश के लिए कुछ करना चाहती थी.

वह चाहती थी कि उनकी भर्ती वायु सेना में हो जाए बस इसी सपने को पूरा करने के लिए मेघा ने इंटरमीडिएट करने के बाद BSC की पढ़ाई के साथ-साथ वायु सेना में भर्ती होने की तैयारी शुरू कर दी. वर्ष 2017 में उन्होंने एमबीपीजी कॉलेज में BSC में दाखिला लिया और कॉलेज में संचालित एनसीसी एयर विंग में शामिल हो गई. मेघा नेगी एनसीसी के लिए सिंगापुर में कैंप करने जा चुकी है.

फरवरी 2020 में आयोजित एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट मेघा ने दिया. जिसे उन्होंने पास की और 13 सितंबर से 6 दिनों तक देहरादून में चले इंटरव्यू में भाग लिया. इसमें चयन होने के बाद मेघा ने मेडिकल परीक्षा पास की और मेरिट सूची में अपना नाम दर्ज करवाया. मेघा ने बताया कि भर्ती परीक्षा का परिणाम 31 दिसंबर 2020 को ही आया. उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण हैदराबाद वायु सेना अकादमी में जनवरी 2021 से शुरू होगा.

whatsapp-group

इधर शुक्रवार को कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ बीआर पंत, डॉ हेमंत कुमार शुक्ला, चीफ प्रॉक्टर डॉ विनय विद्यालंकर, एनसीसी एयर विंग इकाई के अमित कुमार सचदेव आदि ने मेघा नेगी को बधाई दी.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles