बड़ी खबर: सिपाही भर्ती में अब इंटर की जगह पूछे जाएंगे मैट्रिक स्तर के सवाल

सिपाही भर्ती में अब इंटर की जगह पूछे जाएंगे मैट्रिक स्तर के सवाल: बिहार पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए होने वाले चयन परीक्षा का नया पाठ्यक्रम जारी किया गया है. इसके तहत अब सिपाही भर्ती में इंटर की जगह मैट्रिक स्तर के सवाल पूछे जाएंगे.

पाठ्यक्रम में सामान्य विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी गणित, विज्ञान से संबंधित 100 सवाल पूछे जाएंगे. हर सवाल के लिए एक अंक मिलेगा. मंगलवार को नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया. वहीं इंटर पास करने वाली अविवाहित छात्रों को 25 हजार और स्नातक पास करने वाली विवाहित या अविवाहित छात्राओं को 50000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

सुशासन के कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री कन्या योजना के तहत उच्चतर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 1 अप्रैल से यह योजना लागू होगी पहले यह राशि 15000 और 25000 थी.

नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली बैठक में संविदा कर्मियों के लिए भी बड़ा फैसला लिया गया. कांटेक्ट कर्मियों को सरकारी नौकरी में विंटेज मिलेगा इसके साथ ही उनकी सेवानिवृत्ति उम्र भी 60 साल कर दी गई है.

whatsapp channel

google news

 

3000 से कम आबादी वाले पंचायत होंगे खत्म

इसके साथ ही ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन का प्रस्ताव भी इस बैठक में शामिल किया गया. इसके तहत नगर निकायों के पुनर्गठन को लेकर 3000 से कम आबादी वाले पंचायतों को आसपास के पंचायतों में समायोजित करने का निर्णय लिया गया. कैबिनेट सचिव ने बताया कि ग्राम पंचायतों के कुछ नगर निकाय में सम्मिलित कर लिए जाने के फलस्वरूप 3000 से अधिक आबादी वाले ग्राम पंचायतों को यथावत रखा जाएगा. जबकि 3000 से कम आबादी वाले ग्राम पंचायतों को समीपवर्ती ग्राम पंचायत या ग्राम पंचायतों में शामिल कर उनका पुनर्गठन और नामकरण किया जाएगा.

Share on
Also Read:  पटना के चौराहों पर लगे सीएम नीतीश की कुर्सी काटते बीजेपी नेताओं के पोस्‍टर