Thursday, December 7, 2023

दिल्ली की तरह पटना में भी खुलेगा मोहल्ला क्लीनिक, नगर निगम के द्वारा जारी हुआ मॉडल

बिहार की राजधानी पटना में भी अब दिल्ली राज्य के तर्ज पर मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे, आम लोगों की बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था के लेकर यह फैसला पटना नगर निगम के द्वारा लिया गया है।  पटना नगर निगम के नए बजट 2021-22 में मोहल्ला क्लीनिक खेलने का फैसला किया गया है, आने वाले 10 फरवरी को नगर निगम की सशक्त स्थाई समिति की बैठक में यह प्रस्ताव लाया जाएगा, इस बैठक में प्रस्ताव को पास होने के बाद पटना नगर निगम के बोर्ड बैठक में इसे मोहर लगा दी जाएगी।मोहल्ला क्लीनिक पटना के उन मोहल्लों में खोला जाएगा जहां अभी पीएससी (पब्लिक हेल्थ क्लब) नहीं है या फिर कोई बेहतर व्यवस्था नहीं है।

बता दें कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के द्वारा मोहल्ला क्लीनिक खोले गए हैं, इन मोहल्ला क्लीनिक में स्थानीय लोगों की चिकित्सा व्यवस्था का बेहतर प्रबंध किया गया है और इसे बेहद ही एक सकारात्मक पहल के तौर पर देखा गया है। दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक मॉडल की तारीफ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी की गई है, इन सभी कारणों से प्रोत्साहित होकर पटना नगर निगम ने संभवत पटना में भी मोहल्ला क्लीनिक खोलने का फैसला किया गया है।

पटना नगर निगम के के मुताबिक इन मोहल्ला क्लीनिक में भी आम लोगों को सस्ती दरों पर काफी सारी बीमारियों की इलाज कराई जाएगी, पटना नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि यह मोहल्ला क्लीनिक पीपीपी मॉडल के तहत खोले जाएंगे, इसके तहत पटना नगर निगम प्राइवेट कंपनी के साथ मिलकर मोहल्ला क्लीनिक का निर्माण करेगी, मोहल्ला क्लीनिक निर्माण करने के लिए जमीन का मुहैया  पटना निगम कराएगी।

 
whatsapp channel

इतनी हो सकती है फीस

गौरमतलब है कि मोहल्ला क्लिनिक के जरिए जहां आम लोगों की सस्ते में इलाज मुहैया कराई जाएगी वही निगम कर्मियों को इसका मुफ्त में इलाज मिलेगा। ऐसे अभी तक मोहल्ला क्लीनिक के फीस को लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है परंतु ऐसा माना जा रहा है कि पटना निगम निगम के द्वारा इसकी फीस ₹200 तक हो सकती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles