IAS बनने के लिए छोड़ दी इंजीनियरिंग की जॉब, 2 बार हुई फेल, हार नहीं मान लाई 97वी रैंक

UPSC का क्रेज युवाओं के सिर पर इस कदर चढ़कर बोल रहा है कि वह अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़कर इस फील्ड में आना चाहते हैं। हम बात कर रहे हैं Himandri Kaushik जिन्होंने साल 2015 में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की मगर उन्होंने यूपीएससी पास कर आईएएस अधिकारी बनने का रुख किया। इसी सपने को लेकर Himandri ने यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन वह कामयाब नहीं हो पाई। इसके बावजूद Himandri ने हार नहीं मानी और फिर से ट्राई किया। इस बार उनका सिलेक्शन तो हुआ मगर उन्हें इंडियन रिवेन्यू सर्विस की नौकरी Allot की गई। इसके बाद उन्होंने यह ज्वाइन कर लिया और फिर से आईएएस अधिकारी के अपने सपने को पूरा करने के लिए तैयारी करने लगी।

97वी रैंक से हुई पास

अपने सपने को पूरा करने के लिए Himandri ने साल 2018 में तीसरी बार सिविल सर्विसेज की परीक्षा दी वह यूपीएससी सीएसई की परीक्षा में 97वी रैंक के साथ पास हुई और आईएएस अधिकारी बनने में सफल रही।

Himandri को छात्र-छात्राओं को टिप्स

दिल्ली नॉलेज ट्रेक को दिए गए एक इंटरव्यू में Himandri Kaushik ने बताया कि जब वह पहली बार फेल हुए तो अपना हौसला नहीं खोया। दूसरी बार भी उन्हें और सफलता मिली लेकिन वह अपनी मंजिल से कुछ कदम ही दूरी पर थी। इसके बाद जब वह तीसरी बार अपने सपने को साकार करने में सफल रही तो उन्होंने कहा कि कैंडिडेट को अपना हौसला नहीं खोना चाहिए। कुछ कैंडिडेट अपने इंटरव्यू को लेकर काफी दुविधा में रहते है। अगर इंटरव्यू में उसे कोई सवाल का उत्तर पता ना हो तो उसे तुरंत साफ मना कर देना चाहिए। इससे उनके नंबरों में कटौती नहीं होती हैं।

Also Read:  ये कोई किसान नहीं बल्कि जिला कलेक्टर हैं, चिमनी की रोशनी में पढ़ पहले प्रयास में बने IAS

भाषा को लेकर ना करें संकोच

Himandri के अनुसार अपनी भाषा को लेकर कभी संकोच नहीं करना चाहिए। आपको जिस भाषा में आए उसी भाषा में बात करनी चाहिए। लेकिन आपको अपनी बात को रखने का तरीका होना चाहिए। अपनी बॉडी लैंग्वेज और अपने बात करने के तरीका को सही रूप में प्रस्तुत करें। इंटरव्यू के दौरान आंखों से आंखें मिलाकर बात करें जब आपसे बैठने के लिए कहा जाए तभी बैठे
यह सब छोटी बातें हैं मगर इनका प्रभाव बहुत अधिक होता है। अगर आपको इंटरव्यू में अच्छे से पास करना है तो छोटी-छोटी बातों पर ध्यान जरूर दें।

whatsapp channel

google news