जानिए IAS और IPS अफसर में ज्यादा ताकतवर कौन होता है, किसकी कितनी होती है सैलरी

यूपीएससी को हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है । लाखों बच्चे हर साल इसकी तैयारी करते हैं और इस तैयारी का मकसद होता है आईएएस, आईपीएस की पद पाना । लेकिन क्या आपको आईएएस और आईपीएस के पद के बीच का अंतर पता है । क्या आपको पता है कि इन दोनों पदों में ज्यादा पावर किसके के पास होती है । चलिए आज आपको आईएएस और आईपीएस के मूलभूत अंतर के बारे में बताते हैं।

पहले आई ए एस के बारे में जानते हैं । IAS ( Indian administrative service) इस पद पर जाकर अभ्यर्थी ब्यूरोक्रेसी में प्रवेश करते हैं। ये किसी भी विभाग, जिला या मंत्रालय के मुखिया होते हैं। एक आईएएस भारतीय नौकरशाही के सबसे ऊंचे पद कैबिनेट सेक्रेटरी तक पहुंच सकता है ।वही आईपीएस (इंडियन पुलिस सर्विस) की बात करें तो एक आईपीएस intelligence bureau तथा सीबीआई चीफ के पद तक पहुंच सकता है ।

IAS और IPS का अंतर

आइए अब जानते हैं दोनों के बीच में अंतर क्या होता है ।जहां आईएएस ऑफिसर की कोई ड्रेस कोड नहीं होती है वही आईपीएस ऑफिसर की पूरी एक यूनिफॉर्म होती है वह ड्यूटी के दौरान ज्यादातर वर्दी में रहते हैं। सुरक्षा की दृष्टिकोण से बात करें तो एक आईएएस के साथ एक या दो बॉडीगार्ड रहते हैं। वही एक आईपीएस के साथ पूरी पुलिस फोर्स चलती है । एक आईएएस का काम सरकार द्वारा लागू योजनाओं को सही रूप से पालन करवाना होता है तो वहीं एक आईपीएस का काम कानून व्यवस्था का सुचारू रूप से संचालन करना । जहां आईएएस बनने पर एक मेडल से सम्मानित किया जाता है वही आईपीएस बनने पर स्वॉर्ड ऑफ ऑनर की सम्मान दी जाती है ।

यहा मिलती है ट्रेनिंग

IAS or IPS की शुरुआती ट्रेनिंग लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में होता है, यह ट्रेनिंग 3 महीनों की होती है जिसे फाउंडेशन कोर्स भी कहा जाता है। इसके बाद आईपीएस को sardar vallabhbhai Patel rashtriya police academy भेज दिया जाता है। जहां उनकी पुलिस सेवा की ट्रेनिंग होती है ।

whatsapp channel

google news

 

इतनी होती है सैलरी

एक आईएएस अफसर को किसी भी मंत्रालय में या फिर किसी भी जिला में पद मिल सकता है लेकिन एक आईपीएस को सिर्फ पुलिस सेवा में ही अपनी सहायता करनी पड़ती है । सैलरी की बात करें तो एक आईएएस की सैलरी 56100 से 2.5 लाख तक होती है वही एक आईपीएस की सैलरी 56100 से 2.25 लाख तक होती है।

Share on

Leave a Comment