Wednesday, February 8, 2023
spot_img

ले. किरण शेखावत : हरियाणा की बहू, राजस्थान की बेटी और देश की पहली ऑन ड्यूटी शहीद महिला अफसर

लेफ्टिनेंट किरण शेखावत ये नाम है, राजस्थान की बहादुर बेटी का. इनका जन्म राजस्थान के झुंझुनू जिले के खेतड़ी तहसील के छोटे से गांव से सेफ्रागुवार के विजेंद्र सिंह शेखावत के घर 1 मई 1988 को हुई थी. हरियाणा की जाबांज बहू का और पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा कर देने वाली महिला अफसर का. 24 मार्च 2015 की रात को गोवा में डॉर्नियर निगरानी विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

whatsapp

24 मार्च 2015 की रात गोवा में डॉर्नियर निगरानी विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद शहादत प्राप्त हुई थी. 26 मार्च को इनकी पार्थिव शरीर मिली और 29 मार्च को इन्हें अंतिम विदाई दी गई थी. किरण शेखावत को ड्यूटी पर रहते हुए शहीद होने वाली भारत की पहली महिला अफसर होने का गौरव हासिल है.

किरण शेखावत को बचपन से ही ख्वाहिश थी कि वह Indian Army ज्वाइन करें. साल 2010 में उनका यह सपना पूरा हुआ 22 वर्षीय किरण शेखावत भारतीय नौसेना में भर्ती हुई. किरण शेखावत भारतीय नौसेना के जवाज लेफ्टिनेंट थी. किरण शेखावत की शादी हरियाणा के मेवात के कुरथला गांव के विवेक छोकर से हुई. किरण के पति भी भारतीय सेना नौसेना में लेफ्टिनेंट हैं शादी के बाद राजस्थान के सेफ्रागुवार गांव की बेटी हरियाणा के Kuthrla की बहू बन गई.

पिता और ससुर भी नौसेना में

किरण के पिता विजेन्द्र सिंह शेखावत और ससुर श्रीचंद भी नौसेना से रिटायर्ड हैं. किरण की सास सुनीता देवी गांव की सरपंच हैं. इसके अलावा किरण की जेठानी राजश्री कोस्ट गार्ड की सर्वप्रथम वुमेन पायलट हैं. राजश्री ने किरण शेखावत के शहीद हो जाने पर उन्हें अंतिम संस्कार के वक्त गार्ड ऑफ ऑनर दिया था. जिसे राजश्री अपनी ड्यूटी का सबसे मुश्किल सैल्यूट समझती हैं.

whatsapp-group

पति ने दी थी चिता को मुखाग्नि

24 मार्च 2015 को लेफ्टिनेंट किरण शेखावत डॉर्नियर विमान में सवार थे. यह विमान गोवा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. 2 दिनों तक उनके पार्थिव शरीर की तलाश चलती रही आखिरकार 26 मार्च को उनके पार्थिव शरीर को ढूंढ लिया गया. इसके बाद 29 मार्च को उनके ससुराल Kuthrla गांव में किरण के अंतिम संस्कार में हजारों लोग आए थे हर कोई इस बहादुर महिला को सम्मान देने के लिए आगे आ रहा था. लेफ्टिनेंट किरण शेखावत के पार्थिव शरीर को उनके पति विवेक सिंह छोकर ने मुखाग्नि दी.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles