IPS पति-पत्नी की एक ही जिले में बार-बार होती रही है पोस्टिंग, हैं नालंदा के रहने वाले

नए साल में बिहार सरकार ने बड़े स्तर पर प्रशासनिक और पुलिस महकमे में फेरबदल किया है. भारतीय प्रशासनिक सेवा के 29 जबकि 38 आईपीएस अधिकारी के तबादले किए गए हैं. पिछले 13 साल से जमे सामान्य प्रशासन के प्रमुख सचिव की कुर्सी पर जमे सीनियर आईएएस अधिकारी आमिर सुबहानी को हटा दिया गया है आमिर सुबहानी नीतीश के करीबी माने जाते हैं.

कुछ ऐसे भी अधिकारी का ट्रांसफर हुआ जिस पर नीतीश कुमार मेहरबान रहे इनमें से एक है नालंदा के रहने वाले आईपीएस पति पत्नी. एक बार फिर से नीतीश कुमार के सरकार इस आईपीएस दंपति को एक ही जिले में भेज दिया है आइए जानते हैं इन दोनों दंपत्ति के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें..

नीतीश बिहार सरकार ने साल के अंतिम दिन गुरुवार की रात को जिन 38 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया है उसमें नवगछिया की एसपी स्वप्ना जी मेश्राम और भागलपुर के एसएसपी आशीष भारती का नाम भी शामिल है. यह दोनों पति-पत्नी फिलहाल भागलपुर जिले में ही पोस्टेड थे. जिनका तबादला फिर से एक ही जिले में कर दिया गया है. कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार सरकार इस पर मेहरबान हैं.

नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा के रहने वाले

स्वप्ना जी मेश्राम को रोहतास जिले में महिला बटालियन और BMP-2 का कमांडेंट बना दिया गया है. वहीं उनके पति आशीष भारती को रोहतास का एसपी बना दिया गया है. स्वप्ना जी मेश्राम और एसएसपी आशीष भारती दोनों ही 2011 बैच के आईपीएस अफसर है. आशीष भारती मूल रूप से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा के रहने वाले हैं. नालंदा जिले के अंतर्गत आने वाली परवलपुर मई के रहने वाले हैं. वहीं उनकी पत्नी स्वप्ना जी मेश्राम मूल रूप से महाराष्ट्र की रहने वाली हैं. जो पहले पटना में स्पेशल ब्रांच की एसपी थी फिर बिहार सरकार ने उनका तबादला करते हुए नवगछिया का एसपी बना दिया था.

whatsapp channel

google news

 
Also Read:  बिहार में वंदे भारत ट्रेन पर फिर हुआ पथराव, एक महीने के अंदर चौथी घटना, क्या है वजह?

आशीष भारती कभी मुंगेर जिले के एसपी रहे थे फिर उनका तबादला प्रमोशन के साथ भागलपुर कर दिया गया था. करीब 3 साल पहले 2018 में आशीष भारती मुंगेर पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्यरत को प्रमोशन देकर भागलपुर का वरीय पुलिस अधीक्षक बनाया गया था. इससे पहले आशीष भारती मुंगेर और मधेपुरा में एसपी के पद पर रह चुके हैं. जब आशीष भारती मुंगेर के एसपी थे तब इनकी पत्नी स्वप्ना जी मेश्राम को बांका जिले का एसपी बनाया गया था. आपको बता दें कि बांका जिला मुंगेर के ठीक बगल में ही है.

एसएसपी आशीष भारती काफी तेज तर्रार अफसर माने जाते हैं. इनकी सूझबूझ और काबिलियत के सामने अपराधी घुटने टेक देते हैं. इसी सफलता को देखते हुए बिहार के नीतीश सरकार ने उनका तबादला भागलपुर जिले में किया था. जब 21 आईपीएस अफसरों का तबादला बिहार सरकार ने एक साथ किया था उसी समय आशीष भारती को मुंगेर जिले का एसपी बनाया गया था.

सोशल साइट के बढ़ते चलन के बीच इस आईपीएस दंपति को मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा था. दरअसल सोशल मीडिया पर एसएसपी आशीष भारती के नाम से एक युवक ने फर्जी अकाउंट बनाया था. इस अकाउंट से आशीष भारती की तस्वीरों के अलावा उनके पत्नी के साथ भी तस्वीरें शेयर की गई थी. अकाउंट से व्यक्तिगत तस्वीरें साझा कर दी गई थी. एसएसपी आशीष भारती ने इस मामले में एफआइआर कराने जाने की बात कही थी. सूर्यमणि कुमार सिंह ने एसएसपी भारती के नाम से फर्जी अकाउंट बनाया था. जिसका जिक्र एसएसपी आशीष भारती ने अपने ओरिजिनल फेसबुक अकाउंट के जरिए किया था.

Share on