Monday, February 6, 2023
spot_img

दुनिया के सबसे लंबे रूट पर उड़ान भर इतिहास रचेंगी भारतीय महिला पायलट

एयरलाइन की दुनिया में एयर इंडिया एक नया इतिहास रचने जा रही है. एयर इंडिया की महिला पायलट जोया अग्रवाल की एक टीम दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग यानि उत्तरी ध्रुव पर उड़ान भरने जा रही हैं और सैन फ्रांस्सिको से उड़ान भरेंगी और 9 जनवरी को बेंगलुरु पहुंचेगी. इस उड़ान से लगभग 16,000 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी. कंपनी के द्वारा कहा गया कि 16000 किलोमीटर के इस सफर पर टीम को कैप्टन जोया अग्रवाल लीड कर रही है.

whatsapp

कंपनी की तरफ से जारी किए गए आधिकारिक बयान में साफ कहा गया है कि पायलट कैप्टन जोया अग्रवाल और उनकी टीम को यह काम सौंपा गया. आपको बता दें कि जोया अग्रवाल वही महिला पायलट है जिन्होंने Boieng-777 को उड़ाया था जोया अग्रवाल Boieng-777 विमान को उड़ाने वाली सबसे युवा पायलट बनी थी. यही वजह है कि जुड़ा अग्रवाल को इस बार इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई.

मेरे लिए एक सुनहरा अवसर

कैप्टन जोया अग्रवाल ने कहा कि यह मेरे लिए एक सुनहरा अवसर है! मैं सच में खुद को बहुत भाग्यशाली मानती हूं कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय और हमारे फ्लैग करियर ने मुझ पर भरोसा जताया. दुनिया भर में ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में नार्थ Pole या इसका नक्शा भी नहीं देख पाएंगे. दुनिया में ऐसा पहली बार होगा जब नॉर्थ पोल के ऊपर से ऐसी उड़ान होगी जिसमें सभी पायलट महिलाएं होंगी. यह अपनी तरह का एक इतिहास रचेगा

Pilot का सपना होता है ये रूठ

यह पहली बार है जब पायलटों की ऐसी टीम, जिसमें सिर्फ महिलाएं होंगी, वह उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरेगी. यह एक तरह से इतिहास रचना होगा. यह करना किसी भी पेशेवर पायलट के लिए सपने की तरह है, जो सच होने जा रहा है। इस सपने को अब 19 महिला पायलट पूरा करेगी.

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles