Thursday, February 2, 2023
spot_img

भारत ने बनाई कोरोना की तीसरी वैक्सीन,अदार पूनावाला ने कहा जून में हो सकती है लॉन्च

केंद्र के मोदी सरकार के द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण का अभियान शुरू हो चुका है। पहले फेज में स्वास्थ्य कर्मियों को के टीकाकरण का काम चल रहा है। इसी को लेकर अब आदर पूनावाला ने कोरोना की एक और वैक्सीन तैयार की है। आदर पूनावाला ने शनिवार को बताया कि उनकी कंपनी सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एक और कोविड-19 के वैक्सील को ट्रायल करने के लिए आवेदन किया है। जून तक इस वैक्सीन को लॉन्च करने की उम्मीद है। सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने इस वैक्सीन का नाम का NOVOVAX रखा है।

whatsapp

सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO आदर पूनावाला ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया कि NOVOVAX वैक्सीन के लिए कंपनी की साझेदारी से अच्छे परिणाम सामने आया है। उन्होंने इसके ट्रायल के लिए आवेदन भी कर दिया है। गुरुवार को NOVOVAX को परीक्षण से प्रारंभिक परिणाम जारी किए गए थे। अगर इस वैक्सीन को मंजूरी मिलती है तो यह देश की तीसरी वैक्सीन होगी। आपको बता दें कि इससे पहले दो वैक्सीन को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

जिन दो वैक्सीन को केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है। उनमें सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की COVISHIELD वैक्सीन है इसका उत्पादन पहले ही किया जा चुका है। केंद्र सरकार ने देश भर में कोरोना के टीकाकरण के लिए सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की COVISHIELD वैक्सीन की 11 मिलियन खुराके खरीदी है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 16 जनवरी से देश में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण का अभियान चलाया है। इसके तहत 3 करोड़ हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता के साथ यह टीकाकरण दुनिया का सबसे बड़ा अभियान है। फरवरी के पहले सप्ताह से स्वास्थ्य वर्करों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए हर राज्य में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles