Tuesday, February 7, 2023
spot_img

मैं बीडीओ बोल रहा हूं, क्या आपको कृषि अनुदान मिला या नहीं …और बैंक खाते से सारे रुपये गायब

जैसे जैसे देश डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ रहा है वैसे वैसे डिजिटल फ्रॉड की संख्या भी बढ़ती जा रही है हर दिन कोई न कोई डिस्टल फ्रॉड की घटना सामने आती रहती है जहां ग्राहक को बहकावे में लाकर उनके अकाउंट से राशि निकाली जाती है ।

whatsapp

ऐसा ही एक ताजा मामला लखीसराय में सामने आया है । यहां ऐसे अनगिनत कॉल आ रहे हैं जहां उपभोक्ता को बोला जाता है कि मैं बीडियो बोल रहा हूं आपको अभी तक कृषि अनुदान की राशि प्राप्त हुई है या नहीं अगर नहीं हुई है तो आप अपना आधार नंबर बैंक खाता संख्या और पैन संख्या यहां दर्ज करवाएं आपको आपकी राशि आपके अकाउंट में भेज दी जाएगी ।

जो भी उपभोक्ता इनसे अपना अकाउंट नंबर पैन संख्या और आधार संख्या साझा करता है उसके अकाउंट से सारी राशि निकाल ली जाती है । सबसे अचंभित करने वाली बात यह है की कॉल करते वक्त उपभोक्ता का नाम भी लिया जाता है जिससे वक्ता को या विश्वास हो जाता है कि यह कॉल सच में सरकार के माध्यम से किया गया है

कई कॉल में यह भी कहा जाता है कि आपके नाम से सोलर पंप सेट बोरिंग अथवा अन्य कृषि यंत्र पास हुआ है अतः आपको डेढ़ लाख के अनुदान राशि मिलेगी आप अपना आधार नंबर पैन संख्या और बैंक खाता संख्या हमें बताएं हम अभी यह राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे । उपभोक्ता का नाम लेने के कारण कई लोग इस जालसाजी का शिकार हो रहे हैं ।

whatsapp-group

कृषि विभाग ने किसानों के मोबाइल नंबर तथा ईमेल का पंजीयन कराया था ताकि वह अपना अनाज सुविधा पूर्वक भेज सकें । अपराधी ने वह साइट हैक करके उनका नंबर नाम सहित अपने पास निकालकर उन्हें कॉल करते हैं ।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी सुशील कुमार ने किसानों से अपील की है कि यह सारे कॉल फेक है अतः जरूरत है ऐसे कॉलेज से सावधान रहें तथा ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाएं ताकि लोग इस जालसाजी से बच सके । साथ ही उन्होंने कहा कि अगर ऐसी कॉल आपके पास आती है तो सीधा कृषि विभाग के जिला या प्रखंड कार्यालय में संपर्क करें ।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles