Monday, February 6, 2023
spot_img

IAS इंटरव्यू: जब जेब से निकले रूमाल पर पूछा What is That, कैंडिडेट ने दिया काफी हटके जवाब

हर साल लाखों की तादाद में लोग यूपीएससी की परीक्षा में बेठते है और उन लाखों की भीड़ में कुछ ही ऐसे लोग होते है जिनकी किस्मत चमकती है और सफलता मिलती है। लिखित परीक्षा पास करने के बाद वो समय आता है जहां अच्छे अच्छे की बोलती बंद हो जाती है और वो है इंटरव्यू राउंड। इस 20-25 मिनट के इंटरव्यू राउंड में अभिभावक सवाल की लड़ी लगा देते है ताकि उम्मीदवारों की पर्सनालिटी को टेस्ट किया जा सके। आज हम आपको इसी राउंड से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे है जिसे साल 1974 बैच के आईएएस अफसर दीपक गुप्ता ने अपने बुक में शामिल किया है। उन्होंने अपने किताब के जरिये बताया है कि इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों के व्यवहार और जवाब कैसे होने चाहिए.

whatsapp

दीपक द्वारा लिखी गई इस किताब में उन्होंने देश की आजादी से पहले और बाद में आई परीक्षाओं में बदलाव के बारे में जिक्र किया है । इसके साथ ही उन्होंने अपने किताब ‘द स्टील फ्रेम: ए हिस्ट्री ऑफ आईएएस’ के लांच के दौरान दर्शकों को एक बेहद रोमांचक किस्सा सुनाया।

इंटरव्यू से जुड़ा किस्सा :-

उन्होंने बताया कि एक बार वो इंटरव्यू राउंड में बैठे थे जहां एक उम्मीदवार ने जब रूम में एंट्री की तो उसके माथे पर बहुत पसीना था और उस शख्स ने अपने रूमाल से पसीना पोछ उसे अपनी पेंट की जेब मे डाल दिया। लेकिन जैसे ही वह शख्स एक कदम आगे बढ़ा, तभी वहां मौजूद इंटरव्यू बोर्ड के चेयरमैन ने उनसे इशारा करते हुए पूछा की What is ‘That’ मिस्टर जिसपर उस उम्मीदवार ने फट से जवाब दिया ‘That Sir… is a demonstrative pronoun’ और रूमाल अंदर कर लिया. उम्मीदवार के इस जवाब से इंटरव्यू बोर्ड को यह पता लग गया कि उम्मीदवार का माइंड सही जगह पर है.

दीपक गुप्ता से जुड़ी कुछ बातें :-

बात करें अगर दीपक गुप्ता की तो उन्होंने सेंट स्टीफन कॉलेज से अपनी मास्टर की डिग्री पूरी की और फिर जेएनयू से इंटरनेशनल रिलेशन में एमफिल किया. इसके अलावा साल 2011 में दीपक ने मिनिस्ट्री ऑफ रिन्यूवल एनर्जी (MNRE) में सेक्रेटरी पद से रिटायरमेंट लिया और फिर कंसल्टेंट के तौर पर वर्ल्ड बैंक और UNIDO में रहे। फिलहाल वह वर्तमान में NSEF के महानिदेशक हैं.

whatsapp-group

किस तरह करें इंटरव्यू की तैयारी :-

यूपीएससी के इंटरव्यू राउंड में उम्मीदवारों से अधिक क्वेश्चन उनके डीएफफ यानी कि डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म से पूछे जाते हैं तो ऐसे में दीपक के अनुसार उम्मीदवारों को उनके डीएफफ फॉर्म को बेहद सावधानी से भरना चाहिए। साथ ही उस फॉर्म में जिस भी तरह की जानकारी दी गई है उसकी पूरी तैयारी कर ले। फॉर्म में उसी तरह के डिटेल्स भरें जिनके बारे में उन्हें बेहतर जानकारी हो और सबसे महत्वपूर्ण उम्मीदवारों को अपने जिला या क्षेत्र से जुड़ी सारी समस्याओं के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए ताकि वो सारे सवालों का सही ढंग से जवाब दे सके।

बात करें अगर इंटरव्यू में पूछे गए सवालों के जवाब के लिए अपनाने वाले मेथड्स की तो सबसे पहले उम्मीदवारों को इंटरव्यू की तैयारी के लिए मॉक इंटरव्यू और मिरर प्रैक्टिस की तैयारी करनी चाहिए और साथ ही मोबाइल पर वीडियो बनाकर अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा इंटरव्यू में क्या अपेक्षा की जा रही है इसपर ध्यान देते हुए अपने जवाबों की तैयारी करनी चाहिए साथ ही जवाबों में समाज कल्याण की भावना, ज्ञान और नैतिक के मूल्य भी दिखने चाहिए। और इन सब में सबसे महत्वपूर्ण इंटरव्यू के दौरान चेहरे पर मुस्कुराहट रखनी चाहिए।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles