Wednesday, February 1, 2023
spot_img

पटना में हाइटेक पुलिस हेडक्‍वाटर्स बनकर तैयार, इसके छत पर उतरेगा हेलिकॉप्टर

बिहार की राजधानी पटना में बनी हाईटेक पुलिस मुख्यालय सरदार पटेल भवन जो करीब 350 करोड़ रुपए की लागत से 53504 स्क्वायर मीटर में बनी है. अब इस भवन की छत पर इस साल से हेलीकॉप्टर की लैंडिंग संभव हो जाएगी. इसके लिए भवन निर्माण विभाग ने लैंडिंग के लिए अनुमति का अनुरोध किया है. नागरिक उड्डन मंत्रालय से पुलिस हेडक्‍वाटर्स की छत पर हेलिकॉप्‍टर लैंडिंग-टेक-ऑफ की अनुमति के लिए मंत्रिमंडल सचिवालय पत्र लिखेगा.

whatsapp

7 मंजिला है नया पुलिस हेड क्वार्टर

पटना पुलिस के नए हेड क्वार्टर यानी कि सरदार पटेल भवन सात मंजिला पुलिस मुख्यालय है. इसका निर्माण हाइटेक तरीके से किया गया है भवन किसी भी प्रकार की आपदा और माहौल में विधि व्यवस्था को नियंत्रित करने में सक्षम है. यह पुलिस हेड क्वार्टर भूकंप रोधी है, भूकंप के झटकों को भी आसानी से झेलने में सक्षम है. इस भवन के सबसे ऊपर छत पर हेलीपैड के साथ ही आधुनिक कमांड सेंटर भी बनाया गया है. विपरीत परिस्थितियों में इस भवन की छत पर बने हेलीपैड से पुलिस बल को किसी भी आपदा से निपटने के लिए रवाना किया जा सके ऐसी सुविधा है.

आधुनिक सुविधाओं से है लैस

पटना पुलिस के इस नए हेड क्वार्टर में प्रदेश के सभी रैंक के पुलिस पदाधिकारियों को बैठने की व्यवस्था है. यह पूरे तरीके से आधुनिक सुविधाओं से लैस है. इस भवन से पूरे राज्य की विधि व्यवस्था को मॉनिटर करने के साजो-समान भी हैं. इसके अलावा यहां डॉरमेट्री, ऑफिस जॉन, डाइनिंग हॉल, मुख्यमंत्री और गृह सचिव का कक्ष भी है. बिहार का यह पहला हाईटेक पुलिस हेड क्वार्टर होगा.

हेलीकॉप्टर लैंडिंग टेक-ऑफ की तैयारी

इसके लिए भवन निर्माण विभाग ने मंत्रिमंडल सचिवालय को पत्र भेज हेलिकॉप्टर लैंडिंग के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनुमति लेने का अनुरोध किया है. इस भवन की छत पर बने हेलीपैड से उड़ान और लैंडिंग हो इसके लिए सरकार ने कवायद शुरू कर दी है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद उम्मीद है कि इस वर्ष जल्द से जल्द ही यह कार्य शुरू हो सकेगा.

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles