Sunday, May 28, 2023

मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के तहत किसानों को सरकार दे रही मशरूम कीट, इस तरह ले सकते हैं लाभ

पूरे देश में सब्जी उत्पादन में बिहार तीसरा और फल उत्पादन के मामले में बिहार छठा स्थान रखता है। राज्य में बागवानी विकास के लिए केंद्र प्रायोजित मिशन ऑन इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट ऑफ हॉर्टिकल्चर के साथ-साथ मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना पर काम हो रहा है। इस योजना के तहत किसानों को अनुदान भी दिया जा रहा है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत मशरूम की खेती को बढ़ावा देने का लक्ष्य है। इसके साथ ही किसानों को अनुदानित दर पर किट उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए आवेदन लिए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के तहत किसानों को अनुदानित दर पर मशरूम kit का वितरण किया जाना है। सहायक निदेशक उद्यान डॉक्टर अमृता कुमारी ने बताया कि मशरूम की खेती को बढ़ावा देने के लिए इस योजना के तहत अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए किसानों से आवेदन भी मांगा जा रहा है। किसानों से ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन मांगा जा रहा है। इच्छुक किसान इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि प्रति किसान अधिकतम 200 मशरूम के अनुदानित दर पर दिया जाएगा। किसानों को पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर किट का वितरण किया जाना है।

प्रशिक्षित किसानों को ही मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के तहत मशरूम की खेती के लिए किसानों को किसी सरकारी संस्थान जैसे केवीके, आत्मा या अन्य सरकारी संस्थान से प्रशिक्षण प्रमाण पत्र देना होगा। इसके साथ ही किसान पंजीयन बैंक पासबुक आधार कार्ड के साथ किसान को ऑनलाइन करना है।

बड़ी संख्या में मशरूम उत्पाद से जुड़ रहे किसान

आपको बता दें कि देशभर में लॉकडाउन लगने के बाद अब बिहार में बड़ी संख्या में मशरूम का उत्पादन किया जा रहा है। हाल ही में बांका जिले में किसान बड़ी संख्या में मशरूम उत्पादन से जुड़े हैं। इसके लिए उन्हें कृषि विज्ञान केंद्र बांका की ओर से भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। हर प्रखंड में मशरूम की खेती की जानकारी कृषि विज्ञान केंद्र में मिल रही है जहां से सीखकर आप मशरूम की खेती कर सकते हैं। मशरूम की खेती के लिए घर के एक कमरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

whatsapp-group

वैज्ञानिकों की मानें तो किसान एक कमरे में मशरूम उत्पादन कर अच्छी कमाई कर सकता है। मशरूम की बिक्री की समस्या नहीं होती इसमें लागत मूल्य से दुगने तक कमाई होती है।

google news

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,785FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles