Wednesday, February 1, 2023
spot_img

बिहार के 50 वर्ष से ऊपर के सरकारी कर्मचारी हो जाए सावधान,जा सकती है आपकी नौकरी!

अगर आप बिहार सरकार के अफसर या सरकारी कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। अगर आप सचिवालय में बैठने वाले बड़े या छोटे बाबू है तो भी यह खबर आपके लिए है और आपकी उम्र 50 के ऊपर है तब तो यह खबर बिल्कुल ही और सिर्फ आपके लिए ही है। दरअसल बिहार सरकार ने एक फरमान जारी किया है। इस फरमान के अनुसार सामान्य प्रशासन विभाग ने 50 साल से ऊपर के अक्षम सरकारी कर्मचारियों को हटाने के फैसले पर काम शुरू कर दिया है।

whatsapp

नीतीश सरकार ने बिहार चुनाव से पहले ही यह महत्वपूर्ण फैसला जुलाई में ले लिया था। अब इस फैसले को अमलीजामा पहनाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसके लिए सरकार ने तीन सदस्यों और चार सदस्यों की दो अलग-अलग कमेटियां बनाई है। आपको बता दें कि गृह विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी नाकाबिल सरकारी कर्मचारियों पर नजर बनाए रखेगी।

आपको बता दें कि गृह विभाग के मुखिया खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं यानी बिहार के गृह मंत्री भी नीतीश कुमार ही हैं। जाहिर है कि नीतीश कुमार की नजर उन अफसर, कर्मचारियों पर है जो या तो भ्रष्ट है या फिर ढीले माने जाते हैं। ऐसे में सरकार इनके खिलाफ कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। ऐसे अफसरों और अधिकारियों के खिलाफ सीधी कार्रवाई ना करके एक रिपोर्ट तैयार करेगी और इन्हें फोर्स रिटायरमेंट दे देगी।

ऐसे सरकारी अधिकारी जिनकी उम्र 50 वर्ष से अधिक हो चुकी है और उनकी कार्य ऐसा नहीं है जिससे कि उन्हें सेवा में बनाया रखा जाए ऐसे में उनको जबरन रिटायरमेंट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस समिति में गृह विभाग के सचिव और एक आईपीएस रैंक के विशेष सचिव के अलावा विभागीय मुख्य निगरानी पदाधिकारी को शामिल किया गया है। अवर्गीकृत कर्मचारियों के लिए दूसरी समिति गठित की गई है जिसके अध्यक्ष गृह विभाग के सचिव यानी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे।

whatsapp-group

आपको बता दें कि खत के मुताबिक हर साल जून और दिसंबर में समिति की बैठक बुलाई जाएगी और इनकी बनाई लिस्ट पर समीक्षा करने के बाद फैसला ले लिया जाएगा।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles