आज फिर सस्ता हुआ सोना, चांदी के भी दाम गिरे, जानिए क्या है आज का नया भाव

लगातार दो दिनों से गिर रहे सोना और चांदी के भाव का ट्रेंड तीसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रहा तीसरे दिन भी सोना और चांदी सस्ता हुआ है. MCX मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का वायदा भाव 0.24 प्रतिशत लुढ़ककर 50,270 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार करते नजर आया. इससे पहले लगातार तीन दिन पीली धातु के वायदा भाव में तेजी देखने को मिली. सोना के बाद वहीं चांदी के भाव में भी शुक्रवार को 0.60 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली जिसके बाद यह 67,882 रुपए प्रति किलो पर कारोबार करते नजर आया. इसके पहले कारोबारी सत्र में चांदी 3.5 प्रतिशत यानी 2300 रुपए प्रति किलोग्राम चढ़ा वही सोना 1.5 प्रतिशत यानी 750 रुपए प्रति 10 ग्राम तक चढ़ा था.

इस मामले से जुड़े जानकारों को का कहना है कि कमजोर डॉलर और अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद की वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. जानकारों का अनुमान है कि MCX पर सोने का सपोर्ट प्राइस 49,620 रुपए प्रति 10 ग्राम है.

ये है वजह

अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद से गोल्ड को सपोर्ट मिला है. लेकिन, ईटीएफ निवेशकों द्वारा अभी भी पीली धातु की खरीदारी नहीं देखने को मिल रही है.माना जा रहा है कि बहुत जल्द ही अमेरिकी सीनेट से इसकी मंजूरी मिल सकती है. हाल के दिनों में सोने के दाम में बड़ी तेजी देखने को मिली है.ईटीएफ में निवेशकों की रुचि कम देखने को मिल रही है.

सोने के दाम में हालिया इजाफा का एक कारण यह भी है कि दुनिया भर में कई इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़े हैं बढ़ते संक्रमण की वजह से एक बार फिर कड़े प्रतिबंध देखने को मिल रहे हैं. आपको बता दें कि जब महामारी की शुरुआत हुई थी तो उसके बाद भारतीय बाजारों में सोना और चांदी के कीमतों में काफी उछाल आया था

whatsapp channel

google news

 
Share on
Also Read:  गोल्ड एफडी के जरिये आज ही सुरक्षित करे अपना सोना, सिक्योरटी के साथ मिलेंगा बपंर ब्याज