Wednesday, February 8, 2023
spot_img

भारत के इन 5 गांवों मे जाकर होता है धरती पर स्वर्ग का अनुभव, देखे इसकी खूबसूरती!

जब भी कहीं घूमने फिरने की बात आती है तो अक्सर ज़हन में आता है कि कोई बर्फ से ढकी पहाड़िया हो या फिर कोई अच्छी सी जगह। लोग प्रकृति की खूबसूरती देखने के लिए अपने देश में कई जगह जाते हैं। भारत में कई ऐसी जगह है जहां की खूबसूरत वादियां देखने के बाद स्वर्ग का अनुभव होता है। आज हम आपको ऐसे ही भारत के पांच खूबसूरत गांव के बारे में बताएंगे जहां स्वर्ग का अनुभव होता है।

whatsapp

स्मित

स्मित मेघालय की राजधानी शिलांग से करीब 11 किलोमीटर दूर स्थित है। स्मित पहाड़ों पर बसा एक गांव है। यह गांव कुदरत की खूबसूरत चादर ओढ़े हुए नजर आता है। इस गांव को प्रदूषण मुक्त घोषित किया गया है। इस गांव की खूबसूरती देखते ही बनती है। यहां के लोग मसाले और सब्जी की खेती करते हैं।

मावलिनॉन्ग, मेघालय

यह गांव शिलांग से करीब 90 किलोमीटर दूर बसा है। यह एक छोटा सा गांव है इस गांव को एशिया का सबसे साफ गांव का दर्जा प्राप्त है। इस गांव में एशिया का सबसे मशहूर रूट ब्रिज भी है। यहां की सुंदरता देखते ही बनती है।

खोनोमा

यह गांव एशिया का सबसे पहला हरा-भरा गांव घोषित किया गया है। नागालैंड की राजधानी कोहिमा से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह गांव है। इस गांव में तकरीबन 100 से अधिक प्रजातियों के प्राणी और जीव जंतु पाए जाते हैं म। इसके अलावा इस गांव में लगभग 250 अलग-अलग प्रजातियां के पौधे भी पाए जाते हैं।

whatsapp-group

मिरिक

दार्जिलिंग के पश्चिम में समुद्र तल से लगभग 4905 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह एक बेहद ही छोटा और खूबसूरत गांव है। इस गांव की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम यहा पर स्थित मिरिक झील कर देते हैं। मिरिक झील देवदार के पेड़ों से घिरी है। यहां के प्राकृतिक नजारे मन मोह लेते हैं।

मलाना

हिमाचल सुनते ही कुल्लू और मनाली का नाम जेहन में आता है। कुल्लू घाटी के उत्तर में पार्वती घाटी की चंद्रखानी की हरी-भरी वादियों में खूबसूरत मलाना गांव बसा हुआ है। इस गांव की खूबसूरत पहाड़ियों के नजारे मन मोह लेती है। यह गांव मलाना नदी के किनारे बसा हुआ है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles