नीतीश कुमार का बड़ा घोषणा: इसी वर्ष से स्नातक पास करने वाले छात्राओं को मिलेंगे 50 हजार

बिहार चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि अगर फिर से वह सत्ता में लौटे तो उनकी सरकार इंटर पास करने वाली करने पर लड़कियों को 25000 और स्नातक पूरा करने पर 50000 देंगे। उस वक्त कहा गया था कि नीतीश कुमार चुनाव में मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन 2 फरवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत उच्चतर शिक्षा के बढ़ावा देने के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 12th पास करने वाली अविवाहित लड़की को 25 हजार और स्नातक या इसके समकक्ष पास करने पर 50000 की आर्थिक सहायता मिलेगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में संविदा कर्मियों के लिए भी बड़ा फैसला लिया गया। कांटेक्ट कर्मियों को सरकारी नौकरी में वेटेज मिलेगा। इसके साथ ही उनकी सेवानिवृत्ति उम्र भी 60 साल कर दी गई है।

इस फैसले पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री रहे जीतन कुमार मांझी ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का धन्यवाद किया जीतन राम मांझी ने ट्वीट किया ‘HAM ने अपने घोषणापत्र में वादा किया था कि बिहार में हमारी सरकार बनी तो इंटर पास करने वाले अविवाहित कन्या को 25000 एवं स्नातक डिग्री में उत्तीर्ण होने वाले छात्रा को 50000 आर्थिक सहायता के तौर पर देंगे। आज बिहार कैबिनेट ने इसे स्वीकृति दे दी धन्यवाद Nitish Kumarजी।

Also Read:  बिहार: गर्लफ्रेंड से मिलने गये लड़के को मंदिर मे करनी पड़ी शादी, जाने क्या है पूरा मामला

चीनी उद्योगों को राहत

नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली बैठक में गन्ना उद्योग विभाग के प्रस्ताव पर भी चर्चा किया गया है। चीनी उद्योग के समक्ष उत्पन्न संकट को देखते हुए चीनी मिलों को आर्थिक पैकेज के रूप में पेराई सत्र 2019-20 बीच में क्रय किए गए गन्ने पर क्षेत्रीय विकास परिषद कमीशन के दर को एक मूल के दर का 1.80 फीसद से घटाकर 0.20 फीसद के रूप में पुनः निर्धारित करने की स्वीकृति दे दी है। आपको बता दें कि बिहार में चीनी उद्योग की हालत काफी खराब है। आज से कई दशक पहले बिहार में कई चीनी की मिले थी पर आज उनकी हालत काफी जर्जर है इनमें से ज्यादातर बंद हो चुके हैं।

whatsapp channel

google news

 

208 अकादमी के एवं प्रशासनिक पदों का सृजन

इस बैठक में मंत्रिमंडल ने पशु विज्ञान महाविद्यालय किशनगंज एवं पशु चिकित्सा के लिए 208 अकादमी के बम प्रशासनिक पदों के सृजन का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। लगातार सेवा से गायब रहने वाले 6 डॉक्टरों को सेवा से बर्खास्त करने की मंजूरी भी दी है।

Share on