Monday, February 6, 2023
spot_img

Budget 2021: जाने इस बार बजट मे क्या हुआ महगा और क्या हुआ सस्ता!

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2020 को संसद भवन में बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कई रोजमर्रा की चीजों के दाम बढ़ाए हैं तो कई वस्तुओं को सस्ता भी किया है। तो आइए बताते हैं कौन सी चीजें सस्ती हुई और कौन सी चीजें महंगी हुई जिससे आप की रोजमर्रा की जिंदगी में प्रभाव पड़ने वाला है।

whatsapp

पेट्रोल डीजल होगा महंगा

बजट में पेट्रोल-डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 2 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से कृषि सेस लगाया गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

मोबाइल, चार्जर और रेफ्रिजरेटर महंगा

स्थानीय मूल्यवर्धन को बढ़ाने के लिए सरकार ने मोबाइल फोन के पुर्जो तथा चार्जर पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया है। इसका नतीजा यह होगा कि आने वाले दिनों में मोबाइल फोन महंगे हो जाएंगे।

शराब पीना होगा महंगा

इस बार निर्मला सीतारमण ने बजट में मादक पदार्थों पर 10% की कृषि सेस लगाया है और फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने घोषणा कर दी है कि नया कृषि सेस 2 फरवरी से ही लागू होगा। इसका मतलब शराब पीना भी अब महंगा हो गया हैं।

whatsapp-group

सस्ता होगा सोना-चांदी

इस बजट प्रस्तावों में फाइनेंस मिनिस्टर ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में कटौती की घोषणा की है। आपको बता दें कि वर्तमान में सोने पर 12.5 फ़ीसदी आयात शुल्क चुकाना पड़ता है लेकिन सोने और चांदी पर 5% फ़ीसदी की कटौती के बाद अब सिर्फ 7.5 फ़ीसदी आयात शुल्क चुकानी होगी।

सेब, खाद, चमड़ा भी महंगा

सरकार ने सेब पर 35% और खाद पर 5% का सेस लगाया है। वही चमड़ा पर सीमा शुल्क को 10% कर दिया है आपको बता दें कि पहले चमड़ा पर सीमा शुल्क 5% थी।

सूती कपड़े महंगे, सिंथेटिक सस्ते

नायलॉन के धागे पर उत्पाद शुल्क 7.5% प्रतिशत से घटकर 5% प्रतिशत रह गया है। वहीं सरकार ने कपास पर सीमा शुल्क को बढ़ाकर 5% और कच्चे रेशम पर 10 से 15% कर दिया है। ऐसे में आने वाले दिनों में सूती कपड़े महंगे होने के आसार हैं।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles