Tuesday, February 7, 2023
spot_img

बिहार की बेटियों ने फिर बढ़ाया मान, खोजी अधिक पके केले से गुड़ बनाने की टेकनिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक संबोधन के दौरान वह Vocal For Local को बढ़ावा देने का मूल मंत्र दिया था. इसी को देखते हुए पूर्णिया के दो स्कूली छात्राओं ने अनोखी खोज से ना सिर्फ Vocal For Local को बढ़ावा दिया है बल्कि आने वाले दिनों में देश के किसानों को फायदा मिल सकता है आठवीं कक्षा के छात्र रंगोली राज और सातवीं की छात्रा नव्या शंकर ने ज्यादा पके हुए और सड़े हुए वेस्टेज केले से पौष्टिक गुड़ बनाने की तकनीक इजाद की है तभी तो नेशनल बार साइंस कांग्रेस ने भी इन छात्राओं के प्रोजेक्ट का चयन किया है.

whatsapp

आठवीं के कक्षा के छात्र रंगोली राज और नव्या शंकर का कहना है कि खजूर और गन्ने से बने गुड़ की वनस्पति गुड में पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में मिलेंगे. इन दोनों के गाइड शिक्षक ललन कुमार ने कहा कि सीमांचल में केला का काफी उत्पादन होता है हर साल लाखों रुपए का किसानों का अकेला सड़ कर बर्बाद हो जाता है. लेकिन इस नई तकनीक से देश के लाखों किसानों को काफी फायदा होगा उनके केले अब बर्बाद नहीं होंगे.

वहीं विद्या विहार स्कूल के विज्ञान के विभागाध्यक्ष निखिल रंजन का कहना है कि नव्या शंकर और रंगोली राज ने ज्यादा पके केले से गुड़ बनाने की तकनीक बनाकर प्रधानमंत्री मोदी के Vocal For Local को बढ़ावा देने का काम किया है. उन्होंने कहा कि नेशनल बाल साइंस कांग्रेस में इस प्रोजेक्ट को प्रमुखता से स्थान मिला है. अगर वैज्ञानिक इस दिशा में काम करें तो केला किसानों के लिए वरदान साबित हो सकता है.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles